26 से 27 फरवरी किया जायेगा नेशनल अल्पाइन स्कींईग एण्ड स्नो बोर्डिंग कम्पीटिशन का आयोजन

चमोली। उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद द्वारा जोशीमठ (चमोली) स्थित औली में 26 से 27 फरवरी 2019 तक भारतीय ओलम्पिक संघ के सहयोग से नेशनल अल्पाइन स्कींईग एण्ड स्नो बोर्डिंग कम्पीटिशन का आयोजन किया जा रहा है।

उक्त आयोजन को सफल बनाने के उद्देश्य से सचिव पर्यटन श्री दिलीप जावलकर द्वारा ओलम्पिक संघ के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक ली गई, जिसमें आयोजन के सफल संचालन के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये।

उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से प्रदेश के स्कीईंग से जुड़े उद्यमियों लाभान्वित होंगे। साथ ही राज्य के साहसिक पर्यटन के गन्तव्य स्थलों का अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार-प्रसार होगा। श्री जावलकर ने बताया कि इस आयोजन में लगभग 100 से 120 देशी-विदेशी खिलाड़ियों केे प्रतिभाग की सम्भावना है।

श्री जावलकर ने कहा कि इस आयोजन को सम्पादित करने हेतु लगभग 40 सदस्य तकनीकी समिति में होेंगे। वर्तमान परिवेश के दृष्टिगत जम्मूू एवं कश्मीर के दल को उनके उत्तराखंड आगमन से प्रस्थान तक विशेष सुरक्षा प्रदान की जायेगी। जी0एम0वी0एन0 द्वारा रिजार्ट से सम्बन्धित सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के साथ-साथ खेलों के संचालन के लिये पर्याप्त स्टाफ को तैनात किया जायेगा।

उन्होनें कहा कि वी0आई0पी0 आवागमन को दृष्टिगत रखते हुये औली स्थित हैलीपैड को दुरूस्त किया जायेगा। आयोजन में आने वाले सभी अतिथियों व खिलाड़ियों के रहने व खान-पान की व्यवस्था जी0एम0वी0एन0 के माध्यम से की जायेगी। साथ ही उन्होनें औली स्थित निजि होटल व्यवसाईयों से आयोजन को सफल बनाने की अपील की।

उन्होनें बताया कि जोशीमठ से औली मार्ग को लोक निर्माण विभाग द्वारा आयोजन के दौरान आवागमन हेतु सुचारू रखा जायेगा। रोप-वे, चियर लिफ्ट आदि सम्बन्धित उपकरण ग0मं0वि0नि0 द्वारा आयोजन के दौरान पूर्ण रूप से संचालन की स्थिति में रखा जायेगा।

जिला प्रशासन के माध्यम से स्थानीय मा0 विधायक, मा0 संासद व जन प्रतिनिधियों को आयोजन में आमंत्रित किया जायेगा। आवासीय, खान-पान एवं स्थाानीय व्यवस्थाओं यथा होर्डिंग्स, बैनर इत्यादि हेतु जिलाधिकारी चमोली को रू0 10.00 लाख की धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी।

उन्होनें कहा कि आई0टी0बी0पी0, गढ़वाल मण्डल विकास निगम एवं जिला प्रशासन के सहयोग से औली में उद्घाटन व समापन समारोह के आयोजन तथा जलपान, खिलाड़ियों एवं पदाधिकारियों हेतु आवासीय एवं खान-पान व्यवस्था की जायेगी। आयोजन के दौरान पर्याप्त चिकित्सा सुविधा तथा चिकित्सों की तैनाती की जायेगी।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *