भूकंप के झटके से उत्तराखण्ड में दहशत; चमोली और उत्तरकाशी में महसूस किए गए झटके

चमोली। चीन सीमा से जुड़े उत्तरकाशी और चमोली जिले के कई क्षेत्रों में शुक्रवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.8 मापी गई।

मीडिया सूत्रों के अनुसार भूकंप का केंद्र चमोली में बताया जा रहा है। आधी रात को घबराए लोग घरों से बाहर निकल आए। प्रशासन के अनुसार फिलहाल कहीं से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

शुक्रवार को रात करीब एक बजे उत्तरकाशी जिले के भटवाड़ी, गंगोत्री और हर्षिल के साथ ही चमोली के कई इलाकों में धरती डोल उठी। दहशतजदा लोग घरों से बाहर निकल आए। उत्तरकाशी के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि झटका कुछ ही क्षेत्रों में महसूस किया गया।

बीते 35 दिन में यह तीसरा मौका है जब उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे पहले इसी माह चार मई और बीती 13 अप्रैल को भी धरती डोली थी।

गौरतलब है कि उत्तरकाशी भूकंप के लिहाज से संवेदनशील रहा है। 20 अक्टूबर 1991 को आए भूकंप में आठ सौ से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि सैकड़ों परिवार बेघर हो गए थे। इसी वर्ष उत्तरकाशी में 31 जनवरी को भी दो बार भूकंप आया था। हालांकि रिक्टर पैमाने पर यह सभी चार से कम थे।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply