एअर इंडिया कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही: सुरक्षा बंदोबस्त पुख्ता न होने से मुश्किल में पड़ सकती थी यात्रियों की जान : सामने आयी एअर इंडिया कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही

प्रयागराज। प्रयागराज में चल रहे कुम्भ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए मोदी सरकार ने दिन-रात एक करके प्रयागराज एअरपोर्ट को तैयार करवाया और अब देश के कई शहर सीधे प्रयागराज से विमान सेवा से जुड़ गये हैं।

इससे जहाँ विमानन कंपनियों को अपने कारोबार का विस्तार करने का मौका मिला है वहीं एअरपोर्ट बनने से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिला है। लेकिन सुरक्षा अभी भी ऐसा बड़ा मुद्दा है जिस पर और ध्यान देने की जरूरत है। प्रवासी भारतीय सम्मेलन में भाग लेने वाले अनिवासी भारतीय बड़ी संख्या में प्रयागराज आने वाले हैं यही नहीं कुम्भ मेला में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में विदेशी भी आ रहे हैं ऐसे में सुरक्षा बंदोबस्त पुख्ता होने ही चाहिए। लेकिन लगता है सरकारी विमानन सेवा कंपनी एअर इंडिया सुरक्षा के मुद्दे को बड़े हल्के में ले रही है।

शनिवार, 19 जनवरी 2019 को प्रयागराज एअरपोर्ट पर ऐसा ही वाकया हुआ। प्रयागराज से दिल्ली तक की यात्रा कर रहे तीन यात्रियों के एक बैग को बिना सुरक्षा जाँच के ही काउंटर पर सामान लेने वाले कर्मचारियों ने ले लिया और अब उस बैग को विमान में लोड होना था। लेकिन एअरपोर्ट पर एअर इंडिया की वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी (ैै।) सुप्रिया मिश्रा की सतर्क नजरें सब कुछ देख रही थीं।

उन्होंने तुरंत कार्रवाई करते हुए उस यात्री को पूछताछ के लिए बुलाया जिसका वह बैग था। बताया जा रहा है कि उस बैग में कुछ बैटरियां थीं। सुप्रिया मिश्रा ने दो बार बैग की सुरक्षा जाँच करवाने के बाद ही उसे लोड होने की अनुमति दी।

गौरतलब है कि यदि उस बैग में बैटरियों की जगह कोई संदिग्ध वस्तु होती तो यात्रियों की जान पर आ बनती। एअर इंडिया का सपोर्ट स्टाफ यदि इसी तरह की ढिलाई के साथ काम करता रहा तो किसी बड़ी मुश्किल से सामना करना पड़ सकता है। दाद देनी होगी भारत की बेटी सुप्रिया मिश्रा की जो इतनी सतर्कता के साथ काम कर रही हैं।

इसके अलावा एअर इंडिया को अपने सपोर्ट स्टाफ को पूरी तरह प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए क्योंकि यात्रियों की समस्याओं को सुलझाने में वह खुद ही उलझे नजर आते हैं।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *