पुस्तकालय क्षेत्र में रंगनाथन ने ला दी क्रांति; कुमाऊं विवि ने मनाया लाइब्रेरियन दिवस -जानिए खबर

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के पुस्तकायल एवं सूचना विभाग में बीते दिन लाइब्रेरियन दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कुलसचिव डा. महेश कुमार ने कहा कि विद्यार्थी सपनों को हकीकत में ला कर बेहतर कार्य करें तथा इसको सझा करें।

वहीं श्री कुमार ने कहा कि लक्ष्य प्राप्ति तक कार्य को पूरा करना चाहिए। कार्यक्रम में भारत में पुस्तकालय विज्ञान के जनक डा. एस.आर. रंगनाथन के चित्र पर पुष्प अर्पित किये गये।

Librarian Day kumani University

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि प्रो. ललित तिवारी ने कहा कि पुस्तकालय का जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है बगैर पुस्तकालय के व्यक्तित्व निर्माण नहीं किया जा सकता है।

पुस्तकें जीवन को रोचक, सुविधापूर्ण तथा रहस्यमय बनाती है। कार्यक्रम में संयोजक डा. सुचेतन साह ने दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला तथा कहा कि रंगनाथन ने पुस्तकालय क्षेत्र में क्रांति ला दी, कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा प्रशासनिक भवन में टेक्सस तथा गिलोम (गुर्च) का पौधारोपण भी किया गया जिससे विद्यार्थियों ने रचनात्मकता बनी रहे।

कार्यक्रम में फरजना, हेमचन्द्र, किरन गंगोला, दीया राणा, मदन, सैफ, मु.रजा, मोहित, नेहा पाण्डे, दीप्ति, कविता सहिता, पी.लिब एवं एच.लिव के छात्र-छात्राएं मौजूद रही।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply