वायुसेना के इस जाबाज के लिए ‘वीर चक्र’ की सिफारिश

नई दिल्ली। वायुसेना विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के साथ हवाई जंग में उसके एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने की वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए अभिनंदन को वीर चक्र प्रदान करने की सिफारिश की।

गौरतलब है कि युद्ध के समय योगदान के लिए दिए जाने वाले सम्मानों में यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ सम्मान है। परमवीर चक्र और महावीर चक्र के बाद वीर चक्र का स्थान आता है।

अभिनंदन को वीर चक्र देने की सिफारिश के अलावा एयरफोर्स ने पाक के बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने वाले मिराज 2000 लड़ाकू विमानों के 12 पायलटों के लिए भी वायुसेना मेडल का फैसला लिया है।

इस बीच विंग कमांडर अभिनंदन का एयरफोर्स ने सुरक्षा कारणों के चलते कश्मीर से ट्रांसफर कर दिया है। वह श्रीनगर स्थित एयरबेस पर तैनात थे, लेकिन सुरक्षा कारणों से उनका स्थानांतरण किया गया है।

उन्हें पश्चिमी सेक्टर के महत्वपूर्ण एयरबेस में पाक सीमा पर ही तैनाती दी जाएगी। सरकारी सूत्रों ने बताया, ‘अधिकारी का पोस्टिंग ऑर्डर जारी कर दिया गया है। उन्हें जल्दी ही श्रीनगर एयरबेस से पोस्टिंग के नए स्थान पर ट्रांसफर किया जाएगा।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply