एनईईटी और जेईई मेन 2020 प्रवेश परीक्षा की नई तारीख से मिलेगी राहत -जानिए खबर

देहरादून। एनईईटी और जेईई मेन 2020 प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की नई तारीखों की घोषणा की लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे उन छात्रों और अभिभावकों को काफी राहत मिली है, जिन्हें लॉकडाउन के दौरान कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। हम आकाश इंस्टीट्यूट में परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को हर संभव मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करेंगे। आकाश में फैकल्टी हमारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे आकाश लाइव, आकाश आईट्युटर और आकाश प्राइम क्लास के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान पहले से ही देश भर के छात्रों के साथ अच्छी तरह से जुड़े हुए है।

आकाश लाइव, एईएसएल द्वारा प्रस्तुत एक लाइव लर्निंग प्लेटफॉर्म है, जो वर्चुअल क्लासरूम प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जिसमें छात्र शिक्षकों के लाइव व्याख्यान को सुनते हैं और घरों में मीलों दूर बैठे अपने शिक्षकों से संदेहों को भी दूर कर सकते हैं। जिन छात्रों के पास निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है, वे हमारे आकाश आईट्युटर प्लेटफॉर्म (गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध एक ऐप) पर पहले से रिकाॅर्ड व्याख्यान और ई-पुस्तकों का उपयोग करने का विकल्प चुन सकते हैं।

आकाश प्राइम क्लास को न्यू एज सैटेलाइट टेक्नोलॉजी के माध्यम से देश भर के उन छात्रों तक पहुँचाया जाता है जो डॉक्टर और आईआईटीयन बनना चाहते हैं। आॅडियो-विजुअल उपकरण से लैस कक्षा में इंटरनेट के माध्यम से लाइव स्ट्रीम, यह एक दो-तरफा इंटरएक्टिव माध्यम है जो जेईई और एनईईटी की तैयारी करने वाले छात्रों को अपने संबंधित शहर ध्कस्बे में कक्षा में पढ़ने और दिल्ली में स्क्रीन पर आकाष के षिक्षकों से लाइव बातचीत करने में सक्षम करेगा।

चूंकि सरकार ने मार्च के मध्य में कोविड -19 वायरस के प्रसार को रोकने के लिए शिक्षा केंद्रों और कार्यालयों को बंद करने के बारे में सलाह जारी की थी, इसलिए हमने आकाष इंस्टीच्यूट में छात्रों के लिए पढ़ाई को निर्बाध रूप से जारी रखने के कई उपाय किये।

सभी अध्ययन, तैयारी की सामग्री, परीक्षा ऑनलाइन और हमारे डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से उपलब्ध कराए गए। हमारे संकाय और परामर्शदाता भी छात्रों के प्रश्नों का समाधान करने और उनकी समस्या को दूर करने के लिए चैबीसों घंटे और सातों दिन उपलब्ध थे।

हमने छात्रों की सीखने की प्रक्रिया पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए जेईई ध् एनईईटी की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए लाइव ऑनलाइन क्रैश पाठ्यक्रम भी शुरू किया। इससे यह भी सुनिश्चित हुआ कि छात्र अपने घरों में सुरक्षित रहकर अध्ययन कर सकते हैं और उनके अध्ययन कार्यक्रम में निरंतरता बनी रहती है।

उन छात्रों के लिए, जो एनईईटी और जेईई की संशोधित तारीखों के लिए अब तैयारी शुरू करना चाहते हैं, हम जुलाई के महीने में एनईईटी और जेईई 2020 उम्मीदवारों के लिए ’एस्पायर’ नामक एक नया कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं। 70-80 दिनों का यह कार्यक्रम छात्रों को क्रमशः एनईईटी और जेईई के पूरे पाठ्यक्रम को ऑनलाइन सीखने में मदद करेगा, ताकि वे उत्कृष्ट तैयारी और आत्मविश्वास के साथ प्रवेश परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार हों।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *