मोनिका के घर में गूंजी किलकारियां, एक साथ तीन बेटियों को दिया जन्म, जच्चा-बच्चा स्वस्थ

रुद्रपुर: उत्तराखण्ड के जिले उद्यमसिंनगर में एक महिला ने जिला अस्पताल में एक साथ तीन बेटियों को जन्म दिया है। निर्धारित समय से पूर्व बच्चों का जन्म होने के कारण उनको फिलहाल जिला अस्पताल की न्यू बोर्न स्टेबुलाइजेशन यूनिट (एनबीएसयू) में रखा गया है। एक साथ तीन बच्चों के जन्म का मामला कौतुहल का विषय बना हुआ है। जच्चा-बच्चा पूरी तरह स्वस्थ्य हैं। साढ़े छह माह में ही प्रसव होने के कारण तीनों बच्चे कमजोर हैं।

जानकारी के मुताबिक उद्यमसिंहनगर के रूद्रपुर में आवास-विकास निवासी मोनिका देवी को गुरुवार सुबह जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। वह साढ़े छह माह के गर्भ से थी। समय पूर्व प्रसव पीड़ा के कारण महिला चिकित्सक डॉ. तनुजा सिन्हा के दिशा-निर्देश में स्टाफ नर्स कुलदीप कौर और लखविंदर कौर ने सुरक्षित प्रसव कराया। महिला का पहला बच्चा सुबह आठ बजकर 24 मिनट, दूसरा साढ़े नौ बजे और तीसरा बच्चा नाौ बजकर 49 मिनट पर पैदा हुआ। साढ़े छह माह में ही प्रसव होने के कारण तीनों बच्चे कमजोर हैं।

बच्चों को जिला अस्पताल स्थित न्यू बोर्न स्टेबुलाइजेशन यूनिट में रखा गया। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. आरडी भट्ट ने तीनों बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के उपरांत उनके लिए इन्क्यूलेटर और वेंटिलेटर की आवश्यकता बताई और इसके लिए परिजनों को उन्हें एसटीएच हल्द्वानी ले जाने की सलाह दी। जिला अस्पताल में यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *