उत्तराखंड के आर्थिक विकास को मिलेगा बढ़ावा; सफैक्सप्रेस का रुद्रपुर में अत्याधुनिक लॉजिस्टिक्स पार्क शुरू -जानिए खबर

रूद्रपुर। भारत की सबसे बड़ी आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स कंपनी सफैक्सप्रेस ने रुद्रपुर में अपना अत्याधुनिक लॉजिस्टिक पार्क शुरू किया है। यह अत्याधुनिक सुविधा रणनीतिक रूप से राष्ट्रीय राजमार्ग 109 पर स्थित है। रुद्रपुर में सफैक्सप्रेस लॉजिस्टिक पार्क का शुभारंभ एस0 के0 जैन, उपाध्यक्ष, पीयूष जैन, क्षेत्रीय प्रबंधक उत्तराखंड व रुद्रपुर के एरिया मैनेजर मोहित राय ने संयुक्त रूप से किया।

एस के जैन, उपाध्यक्ष ने कहा कि रुद्रपुर भारत में विभिन्न उद्योगों के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है, और कई प्रसिद्ध ब्रांडों के विनिर्माण संयंत्र यहां स्थित हैं। उत्तराखंड के सबसे बड़े औद्योगिक केंद्रों में से एक होने के नाते, रुद्रपुर आपूर्ति श्रृंखला और लाॅजिस्टिक्स के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण स्थान है। इसे ध्यान में रखते हुए, सफैक्सप्रेस ने रुद्रपुर में अपने अत्याधुनिक लॉजिस्टिक्स पार्क की स्थापना की है। यह लॉजिस्टिक पार्क क्षेत्र में आपूर्ति श्रृंखला और लाॅजिस्टिक्स के लिए एक नोडल बिंदु के रूप में काम करेगा। यह पार्क एक रणनीतिक स्थान पर आधारित है और सभी भारतीय राज्यों के साथ इसकी मजबूत कनेक्टिविटी है।

पीयूष जैन, क्षेत्रीय प्रबंधक ने कहा कि रुद्रपुर में इस विश्व स्तरीय लॉजिस्टिक्स इन्फ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करने के लिए सफैक्सप्रेस ने एक बड़ा निवेश किया है। रुद्रपुर में सफैक्सप्रेस लॉजिस्टिक पार्क का विकास एक लाख वर्ग फुट से अधिक के भूमि क्षेत्र पर किया गया है। यह लॉजिस्टिक्स पार्क अत्याधुनिक ट्रांजेक्शन और 3पीएल सुविधाओं से लैस है और यह इस क्षेत्र के औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगा।

पूरे उत्तराखंड में फैले कई उद्योगों के विकास में आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। रुद्रपुर में सफैक्सप्रेस लॉजिस्टिक्स पार्क इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी को दूर करने में बहुत मदद करेगा और पूरे उत्तराखंड क्षेत्र की आपूर्ति श्रृंखला और रसद आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

लॉजिस्टिक पार्क 100 से अधिक वाहनों को एक साथ लोड करने और खाली करने में सक्षम है, जो सामानों के सुचारू और निर्बाध आवागमन को सुनिश्चित करता है। लॉजिस्टिक पार्क में परिचालन अत्यधिक सुव्यवस्थित है, जो रुद्रपुर से पूरे भारत के 1,131 से अधिक स्थानों तक देश का सबसे तेज आपूर्ति सुनिश्चित करता है। लॉजिस्टिक पार्क में 80 फीट से अधिक लम्बा कॉलम-रहित क्षेत्र है जो पार्क के भीतर वस्तुओं के निर्बाध आवागमन को सुगम बनाता है। सभी मौसमों में लोड करने और माल को उतारने की सुविधा के लिए, यह सुविधा 16 फीट चैड़े कैंटीलीवर शेड से सुसज्जित है। लॉजिस्टिक पार्क में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अत्याधुनिक अग्निशमन उपकरण और प्रशिक्षित कर्मचारी मौजूद हैं।

यह सुविधा प्रकृति के अनुकूल निर्माण और प्रौद्योगिकी का एक आदर्श मिश्रण है। सफैक्सप्रेस ने वर्षा जल संचयन प्रणाली में निवेश करके लॉजिस्टिक्स पार्क में विशेष पर्यावरण के अनुकूल पहल की है, जिससे एक विशेष हरित क्षेत्र विकसित हुआ है और ऊर्जा के संरक्षण के लिए दिन के समय प्राकृतिक धूप का उपयोग किया जाता है। हमने परिचालन क्षमता और इन्वेंट्री विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए मजबूत आईटी सिस्टम विकसित किए है। राष्ट्रीय राजमार्ग 109 पर रणनीतिक रूप से स्थित यह लॉजिस्टिक्स पार्क उत्तराखंड में और उसके आसपास स्थित कंपनियों की भंडारण आवश्यकताओं को पूरा करता है।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *