पेट का रामबाण इलाज है मेथी का पानी; पेट संबंधी तमाम दिक्कतें हो सकती है खत्म, कैसे? -जानिए

सुबह खाली पेट रोजाना अगर आप मेथी का पानी पीना शुरु कर दें तो पेट संबंधी सारी समस्याएं आपकी खत्म हो सकती है। ज्ञातव्य हो कि मेथी में ढेर सारा फाइबर होता है। इसमें galactomannan नामक एलीमेंट होता है जो कि हेल्‍दी होता है और फैट को बर्न करने मे मदद करता है। यह शरीर से ATP के रूप में फैट बर्न करने का कार्य करता है। मेथी दाने में हेल्‍दी कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो कि काफी जल्‍दी वेट लॉस करते हैं।

मेथी दाने में 75% तक पानी पाया जाता है, जो कि वेट लॉस करने में मदद करता है। फाइबर से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और फिर खाने की इच्‍छा ज्‍यादा नहीं होती। मेथी खाने से पेट की भूंख खतम होती है या फिर खाने की इच्‍छा कम होती है। इससे आप बेकार की कैलोरीज़ खाने से बच जाएंगे। इससे आप मोटो का शिकार होने से बच जाएंगे।

अगर आप रोजाना मेथी वाला पानी पीते हैं तो आपके शरीर में शुगर जमने नहीं पाता और वह ब्रेकडाउन हो कर निकल जाता है। इससे वेट काफी जल्‍दी गिरने लगता है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को भी बढाता है जिससे वजन घटता है। यह दोंनो प्रोसेस एक साथ ही चलती हैं। कसूरी मेथी को कई सब्‍जियों में यूज़ किया जाता है। इससे कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है।

मेथी पावडर यूज़ करने में काफी आसान है। आपको बस मेथी पावड को ग्राइंडर में पीसना है। आप इस पावड को किसी सब्‍जी में डाल कर या फिर स्‍मूदी में मिला कर खा सकते हैं। आप चाहें तो इस पावडर को किसी दुकान से खरीद सकते हैं। मेथी के दाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अधिकांश लोग मेथी का सेवन सिर्फ सब्जी में छौंक लगाने के लिए करते हैं।

जबकि मेथी का पानी और भी ज्यादा गुणकारी है और यह आपको कई बीमारियों से बचाता है। मेथी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग शायद आप सभी करते हैं। लेकिन मेथी का पानी पीने के फायदे भी कम नहीं हैं। मेथी में मौजूद पोषक तत्‍वों को ग्रहण करने का यह सबसे अच्‍छा तरीका है। मेथी का पानी पीने से कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। मेथी का पानी पीने के लाभ विशेष रूप से वजन कम करने में, रक्‍त शर्करा नियंत्रित करने में, रक्‍त चाप नियंत्रित करने में, पाचन को ठीक करने, पथरी का इलाज करने आदि में होते हैं।

इस आर्टिकल में आप मेथी का पानी पीने के फायदे और नुकसान जानेगें। प्रकृति में गर्म होने के कारण मेथी के दानों का उपयोग भोजन पकाने के दौरान बहुत ही कम मात्रा में किया जाता है। यहां तक की औषधीय उपयोग में भी मेथी की कम मात्रा ली जाती है। लेकिन मेथी के औषधीय गुणों की भरपूर मात्रा प्राप्‍त करने के लिए मेथी के पानी का उपयोग भी किया जाता है। 1 कप मेथी का पानी बनाने के लिए 1 छोटा चम्‍मच मेथी पर्याप्‍त होती है।

इस पानी का सेवन सुबह खाली पेट किया जाना चाहिए साथ इस पानी को गर्म करना अतिरिक्‍त लाभ दिला सकता है। मेथी का पानी का नियमित सेवन करने से प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में मदद मिलती है।

  • जोड़ों में दर्द के लिए भी मेथी का पानी एक अचूक इलाज है। आम तौर पर भी दर्द से राहत के लिए मेथी का सेवन किया जाता है और ठंड में मेथी के लड्डू बनाए जाते हैं।
  • ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या है, तो मेथी का पानी आपके लिए बेहद मददगार है। यह ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेगा और इससे जुड़ी अन्य समस्याओं को भी हल करेगा। 
  • कोलेस्ट्रॉल कम करना हो या फिर कैंसर जैसी बीमारी से सुरक्षा, मेथी का पानी एक सरल लेकिन प्रभावशाली नुस्खा है। इतना ही नहीं, यह आपके बालों और त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। 
  • रोज सुबह मेथी पानी को पीने से शरीर और पूरे मुंह की सूजन खतम होती है। साथ ही पेट में अगर गैस भरी रहती है तो वह भी कम हो जाती है। इन्‍ही दो वजहों के कारण आप और भी ज्‍यादा मोटे नजर आते हैं।

नियमित मेथी के पानी का सेवन आपको मधुमेह की संभावनाओं से दूर रख सकता है। जब शरीर में रक्‍त शर्करा का स्‍तर अधिक हो जाता है तब मधुमेह बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन आप इस समस्‍या से बच सकते हैं। मेथी रक्‍त शर्करा के स्‍तर को विनियमित करने में सहायक होती है।

इसके अलावा मेथी के औषधीय गुण इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं। यही कारण है कि अधिकांश स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकारों द्वारा म‍धुमेह रोगी को मेथी के सेवन की सलाह दी जाती है। यदि आप मधुमेह के लक्षणों से बचना चाहते हैं तो मेथी के पानी का सेवन प्रारंभ कर दें। क्‍योंकि मधुमेह को केवल नियंत्रित किया जा सकता है ना कि इसे ठीक किया जा सकता है।

अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना शुरु कर दें तो समझिये कि अगले कुछ ही दिनों में पेट से जुड़ी सारी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी। इसे बनाना बहुत ही आसान है। एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानों को रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर इसे खाली पेट ही पियें।

पाचन समस्‍याओं से ग्रसित हैं तो मेथी का पानी का उपयोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। आपकी पाचन व्‍यवस्‍था को खराब करने का प्रमुख कारण अम्‍लता है। लेकिन मेथी का पानी का सेवन कर आप अपने पाचन को ठीक कर सकते हैं। मेथी में अम्‍लत्‍वनाशक (antacid) गुण होते हैं। जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्‍याएं होती हैं उन्‍हें नियमित रूप से मेथी का पानी पीना चाहिए।

मेथी का पानी पाचन तंत्र को मजबूत करने और गैस्ट्रिटिस और सूजन आदि को कम करने में सहायक होता है। सर्दीयों के मौसम में मेथी का पानी पीना अधिक फायदेमंद होता है। दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए आप मेथी के दानों का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन मेथी स्‍वाद में थोड़ी कड़वी होती है इसलिए इसका सेवन करने के बजाए मेथी के पानी का सेवन अधिक सुविधाजनक होता है।

मेथी का पानी शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह कोलेस्‍ट्रॉल आपकी रक्‍त वाहिकाओं में जमा हो कर रक्‍त परिसंचरण को अवरूद्ध कर सकता है। जिससे आपके हृदय के काम काज को प्रभावित किया जा सकता है। लेकिन मेथी का पानी का नियमित सेवन इस संभावना को कम करने में प्रभावी योगदान देता है।

मेथी के पानी का उपयोग अपने गुर्दे के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। यदि आप मेथी के पानी को गर्म करके पीते हैं तो यह और भी फायदेमंद होता है। यह शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर करने में मदद करता है। इसके साथ ही मेथी का पानी का सेवन सुबह जल्‍दी उठने में भी सहायक होता है। आप अपने गुर्दे के कामकाज को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए मेथी के पानी का नियमित सेवन कर सकते हैं।

अपने एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के कारण मेथी हमें कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाती है। मेथी का पानी का सेवन करने का एक और लाभ सूजन को कम करना है। इसका तात्पर्य यह है कि नियमित रूप से मेथी के पानी का सेवन करने से गठिया, पुरानी खांसी से गले की सूजन, ब्रोंकाइटिस, मुंह के छालों की सूजन, फोड़े आदि को ठीक करने में मदद करती है। यदि आप इस तरह की किसी भी समस्‍या से ग्रसित हैं तो मेथी के पानी के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

मेथी का पानी पीने के फायदे – डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद :

मेथी में मौजूद गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर, खून में शुगर के अवशोषण को कम करता है। इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है।

इसे बनाना बहुत ही आसान है। एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानों को रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर इसे खाली पेट ही पियें।

डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद

मेथी में मौजूद गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर, खून में शुगर के अवशोषण को कम करता है। इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है। जिन लोगों को एसिडिटी या गैस की समस्या है उनके लिए मेथी का पानी रामबाण इलाज है। रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीने से पेट की जलन दूर होती है और अपच या एसिडिटी से तुरंत आराम मिलता है।

मेथी के पानी का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि इसके नियमित सेवन से किडनी की पथरी में आराम मिलता है। मेथी में मोजूद तत्व पथरी को गलाने में अहम भूमिका निभाते हैं। हालांकि पथरी दूर करने का यह सिर्फ एक घरेलू उपाय है, इसके अलावा डॉक्टर की मदद जरुर लें।

एसिडिटी से आराम

जिन लोगों को एसिडिटी या गैस की समस्या है उनके लिए मेथी का पानी रामबाण इलाज है। रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीने से पेट की जलन दूर होती है और अपच या एसिडिटी से तुरंत आराम मिलता है।

किडनी की पथरी से आराम

मेथी के पानी का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि इसके नियमित सेवन से किडनी की पथरी में आराम मिलता है। मेथी में मोजूद तत्व पथरी को गलाने में अहम भूमिका निभाते हैं। हालांकि पथरी दूर करने का यह सिर्फ एक घरेलू उपाय है, इसके अलावा डॉक्टर की मदद जरुर लें।

सर्दी-जुकाम से आराम

मेथी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसी वजह से मेथी का पानी सर्दी -जुकाम या वायरल से बचाने में बहुत सहायक है। मेथी का पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और संक्रामक रोगों से आपको बचाते हैं।

मोटापा दूर करने में सहायक

मेथी का पानी वजन कम करने में भी सहायक है। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिस वजह से इसे पीने के बाद देर तक भूख नहीं लगती है और आप बेवजह बार बार खाने से बच जाते हैं।

Thyroid थायराइड ग्रंथि गले में स्थित एक ग्रंथि (gland) का नाम है। जो तितली के आकार के जैसे दिखता है इसीलिए इसे बटरफ्लाई ग्लैंड भी कहा जाता है यह ग्लैंड गले के आगे के हिस्से में मौजूद होता है और यह बॉडी के कई तरह के metabolic processes को control करने के काम आता है।

इसका सबसे बड़ा काम शरीर के सभी भागों का सही तरीके से विकास करना है। शरीर का सही विकास करने के लिए थायराइड ग्रंथि, एक हार्मोन को उत्पन्न कर करता है जिसे थायरोक्सिन कहते हैं। मेथी एक ऐसा हर्ब है जो बीज से लेकर पत्तों तक में तरह-तरह के फायदों से भरपूर है।

मेथी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मेथी के बीज का पानी सेवन करने से कई तरह की बीमारियां ठीक होती हैं तो कई बीमारियां आस-पास भी नहीं आती हैं। अगर रोजाना खाली पेट मेथी के बीज का पानी पीया जाय तो पेट की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply