छात्र जीवन में ही प्रधान बन गई थी सरोज -जानिए खबर

उत्तरकाशी। जनपद उत्तरकाशी के पुरोला विकास खण्ड रेवड़ी गांव की नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सरोज रावत ने रामा वार्ड से अपने प्रतिद्वंदी अंजना को 350 वोटों से करारी मात देकर हराया। वहीं बीजेपी की मीरा राणा को करारी शिरक्त तीसरे पायेदान पर रखा। बता दें कि वे सरोज रावत का जन्म सीमान्त गांव मोरी विकास खण्ड के गॉव हडवाड़ी में एक गरीब किसान के परिवार में जन्म लिया है। वे अपने पांच भाई बहनों में सबसे बड़ी रही।

परिवार में सबसे बड़ी सदस्य होने ने नाते उन्होंने जिम्मेदारियां का बोझ बहुत उठाया। वे पढ़ने-लिखने में काफी होशियार रही। जब सरोज ग्यारहवीं में पढ़ रही थी तब उसके जीवन में नया मोड़ आया। उसने कभी सोचा भी नहीं था कि उसकी होशियारी का इनाम गॉव वाले उसे देंगे।

ज्ञातव्य हो कि वर्ष 2003 में पंचायती चुनाव आने पर उसे ग्राम प्रधान बनी। सबसे कम उम्र की सरोज प्रधान बन गयी। जिससे उनके ऊपर पूरे ग्राम पंचायत की जिम्मेदारी आ गई। 5 वर्ष के कार्यकाल को बखूवी निभाया। धीरे-धीरे सरोज के पिता को उसकी शादी की चिंता होने लगी। वर्ष 2011 में सरोज की शादी पुरोला विकास खण्ड के रेवड़ी गौण में हुई। सरोज को राजनीति का अच्छा अनुभव होने के कारण इस समय रामा वार्ड से जिला पंचायत सीट पर चुनाव में उतरी।

वहीं उन्होंने भा0ज0पा0 की नामित उम्मीदवार व धनबल के साथ तीसरी उम्मीदवार को करारी शिरकत दी। भा0ज0पा0 की प्रत्यासी को तीसरे नंबर पर रखते हुए जीत हासिल की। जहाँ सरकार जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए सरोज को अपने पक्ष में वोट डालने के लिए रातदिन दबाव बनाने लगे।

वहीं सरोज ने अपने जैसे तेज तर्रार दीपक बिजल्वाण को अपना वोट देकर उसे जिला पंचायत अध्यक्ष के पद पर काबिज कर दिया। सरोज ने बताया कि उसकी प्राथमिकता महिलाओं की जो भी समस्या होगी उसके लिए काम करेगी। शिक्षा एवं चिकित्सा के सुविधा सबको मिले उसके लिए हर समय प्रयासरत रहेगी।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *