कोरोना वैक्सीन का 1500 मरीजों पर ट्रायल शुरू; सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को मिली कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की अनुमति -जानिए खबर

दिल्ली। पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की अनुमति मिल गई है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने मंगलवार देर रात मंजूरी दी।

दरअसल, ब्रिटेन में इस वैक्सीन के ट्रायल में शामिल एक व्यक्ति की तबीयत खराब होने के बाद ट्रायल रोक दिया था। अब वहां फिर से ट्रायल शुरू हो गया। ज्ञातव्य हो कि इस घटना के बाद भारत में भी ड्रग कंट्रोलर ने 11 सितंबर को ट्रायल रोक दिया था।

सीरम इंस्टीट्यूट के मुताबिक, ‘देश में फिलहाल दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल हो रहा है।’ दुनिया में इस वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में पहुंच गया है। इसमें 50 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए हैं। ट्रायल के बाद सुरक्षा और असर के डेटा को मंजूरी दिलाने का काम बचेगा।

उधर, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के डीजी प्रोफेसर बलराम भार्गव ने बताया है कि देश में 3 वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के स्टेज में हैं। कैडिला और भारत बायोटेक के फेज-1 के ट्रायल पूरे हो गए हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ने फेज-2 पूरा कर लिया है। फेज-3 में 1500 मरीजों पर ट्रायल शुरू कर देगा।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *