129 गांवों की बलि देकर बना टी0एच0डी0सी0 के निजीकरण के विरोध में शिव सेना ने फूंका केंद्र सरकार का पुतला -जानिए खबर

देहरादून। केंद्र सरकार ने हाल ही में टी0एच0डी0सी0 को निजी हाथों में सौपने की बात कही है। जिसका शिव सेना ने विरोध किया है। शिव सेना महानगर इकाई ने केंद्र सरकार के इस कदम का तीव्र विरोध करते हुए देहरादून के लैंसडाउन चैक में सरकार का पुतला दहन किया। इस अवसर पर शिव सेना का कहना था कि केंद्र सरकार टी0एच0डी0सी0 सहित सरकारी उपक्रमो को निजी हाथो में सौंप रही है। केंद्र सरकार ने यदि अपना फैसला वापस नही लिया तो शिव सेना चरणबद्ध आंदोलन शुरू कर देगी जिसकी समस्त जिम्मेदारी केंद्र सरकार की होगी।

बता दें कि शिव सेना महानगर इकाई से जुडे शिव सैनिक लैंसडाउन चैक में एकत्र हुए जहां उन्होंने टी0एच0डी0सी0 एवं अन्य सरकारी उपक्रमों के निजीकरण का विरोध करते हुए भाजपा केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पुतला दहन किया। इस अवसर पर प्रदर्शनकारी शिव सैनिकों को संबोधित करते हुए शिव सेना के वरिष्ठ नेता मनोज सरीन ने कहा कि केंद्र सरकार के तानाशाह रवैये के कारण उत्तराखण्ड राज्य एवं पूरे देश में हजारो परिवारो के सामने रोजी रोटी का संकट खडा हो गया है।

केंद्र की हठधर्मी सरकार आज पूर्ण रूप से तानाशाह रवैया अपना रही है और अपने कुछ चहेते उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने का कार्य कर रही है। इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए जिला सचिव विजय गुलाटी ने कहा कि टी0एच0डी0सी0 का निजीकरण आपत्तिजनक है।

टिहरी बांध परियोजना में टिहरी व उत्तरकाशी जनपद के 129 गांवों की बलि दी गयी है। टिहरी सहित सैकडों गांव के लोगों ने अपना बहुत कुछ इस बांध के लिए न्यौछावर किया है। इसके साथ ही परियोजना से प्रभावित हजारों लोगों की पात्रता निर्धारण, विस्थापितों की भूमि से संबंधित भुगतान, पुनर्वास निजी से संबंधित कई मामले लंबित पडे है जिनका निस्तारण न होने के चलते लगभग 250 से अधिक मामले ऐसे जिनको लेकर सुप्रीम कोर्ट की गठित शिकायत निवारण प्रकोष्ठ में लंबित है।

टीएचडीसी के निजी हाथो में जाने से यह सभी मामले किस तरह से निस्तारित होंगे इसे लेकर तमाम सवाल आज भी खडे हुए हैं। जब तक इन मामलो का निस्तारण नही हो जाता तब तक केंद्र सरकार को टी0एच0डी0सी0 के मामले में कोई भी कदम नही उठाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से भारत व राज्य सरकार के संयुक्त उपक्रम टी0एच0डी0सी0 के विनिवेश का निर्णय केंद्र और राज्य सरकार की नाकामी है। विनिवेश से टी0एच0डी0सी0 के कार्य और कर्मी भी प्रभावित होंगे। पुतला फूंकने वालो में मुख्य रूप से पंकज तायल, मनोज बोरा, संजीव दत्त मैठाणी, अभिनव बेदी, विकास राजपुत, विकास मल्होत्रा, विजय गुलाटी, शुभम जैमनी, अभिषेक सहानी, अमन आहूजा, मनीष राणा, रोहित बेदी, विकास मल्होत्रा आदि शिव सैनिक शामिल थे।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *