ध्यान गुफा की ऑनलाइन बुकिंग शुरू; पीएम मोदी ने केदारनाथ में इस गुफा में किया था एकांतवास -जानिए खबर

देहरादून। गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) ने केदारनाथ में जिस ध्यान गुफा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 घंटे एकांतवास किया उसकी ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है।

मीडिया खबरों के मुताबिक इसके लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम ने अपनी वेबसाइट पर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। पूरे यात्रा सीजन तक इस गुफा में ध्यान के लिए बुकिंग की जा सकेगी। पिछले साल सरकार ने केदारनाथ पुनर्निर्माण के तहत भैरवनाथ मंदिर के सामने इस प्राचीन गुफा को ध्यान के लिए तैयार किया था।

वहीं शनिवार को प्रधानमंत्री की साधना के बाद देश-दुनिया में चर्चा में आई इस गुफा के लिए लोग फोन पर जानकारी ले रहे हैं। जीएमवीएन के महाप्रबंधक (पर्यटन) बीएल राणा ने बताया कि निगम ने गुफा के अलग-अलग फोटो और उपलब्ध सुविधाएं वेबसाइट पर लोड कर दी हैं। इसके लिए निगम ने प्रतिदिन 990 रुपये शुल्क लेगा। अधिकतम यहां तीन दिन की बुकिंग की जा सकेगी। इसके बाद नए सिरे से अनुमति की औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ेगी।

मेडिकल जांच जरूरी

जीएमवीएन ने ध्यान गुफा की बुकिंग कराने वालों के लिए गुप्तकाशी में मेडिकल कराने की सुविधा मुहैया कराई है। यहां मेडिकल चेकअप के बाद पर्यटकों को इस गुफा में ध्यान करने की अनुमति दी जाएगी। पर्यटकों को दो दिन पहले गुप्तकाशी में मेडिकल कराना होगा।

गुफा में ये सुविधाएं

ध्यान गुफा में बिजली और पानी की सुविधा तो है ही। इसके अलावा सुबह की चाय, ब्रेक फास्ट, लंच, शाम की चाय, डिनर सर्व किया जाएगा। इसके अलावा चैबीसों घंटे निगम का स्टाफ गुफा में सेवा देने को तैयार रहेगा। इसके लिए लोकल फोन व्यवस्था भी दी गई है।

चार और गुफाएं होंगी तैयार

केदारनाथ धाम में चार प्राचीन गुफाएं जीर्ण-शीर्ण हाल में हैं। इन गुफाओं को भी निगम जिला प्रशासन की मदद से सुधार कार्य कराएगा। इसमें प्राचीन स्वरूप को बरकरार रख वहां पर सुविधाएं जुटाई जाएगी। गरुड़ चट्टी से लेकर गांधी सरोवर के बीच यह गुफाएं बनाई जाएंगी।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply