समय की मांग बन चुकी है मजबूत शरीर की इम्यूनिटी -जानिए खबर

प्रभा खेतान फाउंडेशन ने अपने प्लेटफॉर्म किताब के जरिए डिजिटल बुक ’द मैजिक इम्यूनिटी पिलः लाइफस्टाइल’ के वर्चुअल लॉन्च का आयोजन किया

देहरादून। सामाजिक-सांस्कृतिक स्तर पर लोक-कल्याण एवं मानवता की भलाई के लिए समर्पित संगठन, प्रभा खेतान फाउंडेशन ने अपने प्लेटफॉर्म किताब के जरिए डिजिटल बुक ’द मैजिक इम्यूनिटी पिलः लाइफस्टाइल’ के वर्चुअल लॉन्च का आयोजन किया। मशहूर लाइफस्टाइल कोच, ल्यूक कॉटिन्हो इस पुस्तक के सह-लेखक हैं।

इस सत्र के दौरान, प्रभा खेतान फाउंडेशन के राजस्थान एवं मध्य भारतीय मामलों की मानद संयोजक, सुश्री अप्रा कुच्छल ने ल्यूक कॉटिन्हो के साथ बातचीत की। बातचीत के सत्र में उन्होंने अपने नवीनतम उद्यम, यानी कि बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के साथ मिलकर लिखी गई पुस्तक के बारे में बात की, जिसमें इस बात पर बल दिया गया है कि लाइफस्टाइल हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में किस प्रकार अहम भूमिका निभा सकती है।

प्रभा खेतान फाउंडेशन प्रदर्शन कला, संस्कृति एवं साहित्य को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है, और भारत में सांस्कृतिक, शैक्षणिक, साहित्यिक और सामाजिक कल्याण से संबंधित परियोजनाओं को अमल में लाने के लिए सहयोगकर्ताओं, इस कार्य में पूरी लगन से समर्पित व्यक्तियों तथा समान विचारधारा वाले संस्थानों के साथ मिलकर काम करता है। किताब प्रभा खेतान फाउंडेशन की एक पहल है, जो पुस्तकों के लोकार्पण के लिए समर्पित है।

वर्चुअल सेशन के अवसर पर, प्रभा खेतान फाउंडेशन की संचार एवं ब्रांडिंग प्रमुख, सुश्री मनीषा जैन ने कहा, ’पिछले कुछ महीनों में इम्यूनिटी और वेलनेस के विषय पर काफी चर्चा हुई है। श्री कॉटिन्हो की पुस्तक में संकट की इस घड़ी में हमारे मन में उठने वाले ऐसे सभी सवालों के जवाब मौजूद हैं। प्रभा खेतान फाउंडेशन की ओर से, हम आशा करते हैं कि यह सत्र हमारे दर्शकों के लिए फायदेमंद साबित होगा। इसके अलावा, वे इस पुस्तक से महामारी के दौर में अपने और अपने प्रियजनों की सेहत को बेहतर बनाने के बारे में आवश्यक सुझाव एवं जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्रम चाहे वास्तविक हो या वर्चुअल, हम ज्ञान, कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से समुदायों को जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस सत्र के जरिए, हमने यथासंभव समाज को अधिकाधिक लाभ पहुंचाने एवं उनकी मदद करने का प्रयास किया है।”

ल्यूक कॉटिन्हो एक लेखक होने के साथ-साथ संपूर्ण जीवन को बेहतर बनाने वाले लाइफस्टाइल कोच, हेल्थ एक्सपर्ट, वैलनेस एंटरप्रेन्योर भी हैं। वह ष्ईट स्मार्ट, मूव मोर, स्लीप राइटष् के अलावा सुपर स्टार शिल्पा शेट्टी के साथ नेशनल बेस्टसेलर पुस्तक ’द ग्रेट इंडियन डाइट’ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित पुस्तक ष्द ड्राई फास्टिंग मिरेकल- फ्रॉम डिप्राइव टू थ्राइवष्, बड़े पैमाने पर बिक्री करने वाले लाइफस्टाइल जर्नल ष्रिसेट योर लाइफ एंड हेल्थ इन 6 मिनट्सष्, तथा एक और सुपर स्टार अनुष्का शेट्टी के साथ राष्ट्रीय स्तर की बेस्टसेलर पुस्तक ष्द मैजिक वेट लॉस पिल- लाइफस्टाइलष् के लेखक हैं। अपने सादगी भरे और कुदरत से जुड़ने के नजरिए की वजह से वह भीड़ में अलग दिखाई देते हैं।

सत्र के दौरान अपने विचार प्रकट करते हुए, ल्यूक कॉटिन्हो ने कहा, ’ सेहत हम सभी की सबसे बड़ी संपत्ति होती है और इस मामले में हम कोई समझौता नहीं कर सकते हैं। हमें हर दिन अपनी सेहत के लिए कुछ समय जरूर निकालना चाहिए। इम्यूनिटी ही इंसान के शरीर की बुनियाद है, लेकिन ज्यादातर लोग इसके मूल सिद्धांतों को नहीं समझते हैं। इससे हमें यह पुस्तक लिखने की प्रेरणा मिली। यह मेरे और पुस्तक की सह-लेखिका, शिल्पा शेट्टी की ओर से देश को दिया गया एक तोहफा है, ताकि अनिश्चितताओं के इस दौर में देश की जनता को थोड़ी सांत्वना मिल सके।

सही न्यूट्रिशन, शारीरिक व्यायाम, अच्छी नींद और बेहतर मानसिक स्थिति इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की कुंजी है। हमें पूरे अनुशासन के साथ सही तरीके से इन बातों का पालन करना चाहिए। तनाव और मन में डर पैदा होने की भावना हमारे लिए बेकार हैं, और हमें निजी तौर पर इसे दूर करने का निर्णय लेना चाहिए। बेकार की भावनाओं से घिरे रहने के बजाय, हमें तनाव को दूर करने का विकल्प चुनना चाहिए। हमारी पुस्तक में जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए दुनिया के बेहद मशहूर डॉक्टरों, डाइटिशियन, न्यूट्रीशनिस्ट, लाइफस्टाइल एक्सपर्ट्स और इसी तरह के कई अनुभवी लोगों की सलाह व उनके विचार, रेसिपी और उनके सुझाव शामिल हैं।”

इन दिनों फैली महामारी की वजह से हालात बेहद कठिन हो गए हैं और लोगों के जीवन पर इसका सबसे ज्यादा असर हुआ है, लिहाजा अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करना आज हमारी प्राथमिकता बन चुकी है। इस पुस्तक में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए मानसिक तंदुरुस्ती, गहरी नींद, भोजन में पोषक तत्वों की संतुलित मात्रा तथा पर्याप्त व्यायाम पर ध्यान केंद्रित किया गया है, और ये सारी चीजें सभी के लिए निःशुल्क उपलब्ध हैं।

इस पुस्तक में जीवनशैली में बदलाव के असरदार एवं किफायती तरीके बताए गए हैं जिसमें पोषण से लेकर व्यायाम, गहरी नींद एवं मानसिक तंदुरुस्ती जैसे विषय शामिल हैं, साथ ही इसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र से जुड़े अनुभवी व्यक्तियों के सुझावों, विचारों और उनके नजरिए को भी शामिल किया गया है। घंटे भर के सत्र के दौरान, श्री कॉटिन्हो ने सेहत और सेहतमंद रहने की अहमियत को उजागर किया। उन्होंने अपने निजी जीवन के अनुभवों को भी उदाहरण के रूप में प्रस्तुत किया। उन्होंने स्पष्ट तौर पर बताया कि, अपनी जीवनशैली में साधारण बदलाव लाकर हम अपनी सेहत और तंदुरुस्ती को पहले से बेहतर बना सकते हैं।

जीवन के विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देना एवं उनका सम्मान करना प्रभा खेतान फाउंडेशन का ध्येय रहा है, और इससे उन्हें देश भर के लगभग 30 शहरों में अत्यंत सुनियोजित तरीके से साहित्यिक सत्रों के आयोजन की प्रेरणा मिली है। भारत में उत्साहजनक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद, फाउंडेशन ने वैश्विक स्तर पर इसी प्रकार के विभिन्न सत्रों के आयोजन के लिए कदम बढ़ाए।

उन्होंने शब्दों की दुनिया के कुछ महान दिग्गजों के साथ सत्रों की मेजबानी की है, और इसके साथ ही उन्होंने उभरती हुई प्रतिभाओं के लिए एक मंच तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया है। किताब एक ऐसा मंच है, जो लेखकों को अपनी साहित्यिक रचनाओं को प्रदर्शित करने एवं लोगों के सामने प्रस्तुत करने का अवसर देता है। प्रभा खेतान फाउंडेशन ने किताब के माध्यम से डॉ. शशि थरूर, वीर सांघवी, पवन वर्मा, सलमान खुर्शीद, सुनीता कोहली जैसे कुछ प्रसिद्ध लेखकों की पुस्तकें लॉन्च की हैं।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *