स्कूलों में बच्चों के माध्यम से शहरों एवं ग्रामीणों को दिया ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत साफ-सफाई संदेश

देहरादून: स्वच्छता ही सेवा है राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत स्कूल के आस-पास के परिवेश, शौचालय, नाली एवं पानी इत्यादि की साफ-सफाई की गई। स्कूलों में बच्चों के माध्यम से शहरों एवं ग्रामीणों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत साफ-सफाई का संदेश दिया गया।

बता दें कि शनिवार को स्वच्छ भारत मिशन के तहत नौगांव के एक राजकीय प्राथमिक विद्यालय में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत विद्यालय परिसर में घास-फूंस, कूड़ा साफ कर एकत्रित किया गया वहीं शौचालय, नाली, पानी इत्यादि की भी साफ-सफाई की गई। स्कूल में बच्चों के माध्यम से गांव, शहर व आसपास के परिवेश में भी स्वच्छता के प्रति जागरूकता का संदेश दिया गया।

इस कार्यक्रम में राजकीय प्राथमिक विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती सरस्वती लखेड़ा के नेतृत्व में शिक्षकों, छात्र-छात्राओं ने अपने विद्यालय परिसर के आस-पास की साफ सफाई करके लोगों को जगरूक किया।

प्राचार्या ने बताया कि केन्द्र सरकार के कार्यक्रम के तहत 1 सितम्बर से 15 सितम्बर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। यह कार्यक्रम महात्मा गांधी के जन्म दिवस 2 अक्टूबर 2017 तक प्रत्येक शनिवार को इसी प्रकार के स्वच्छता अभियान कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। जिससे लोग के साफ-सफाई के प्रति जागरूक हों सकेंगे।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply