स्वच्छता ही अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है: अंकित टम्टा

अंकित टम्टा पूर्व छात्र परिषद के सचिव

भानियावाला: स्वच्छता अभियान हमारा देश ही हमारा घर है और उसके बाद कोई भी समस्या नहीं होगी। देश का नागरिक होने के नाते, हम सभी उस गंदे स्थान को साफ करने के लिए जिम्मेदार है, जो भी हम देखते हैं। हमें अपनी सड़कों, यात्रा स्थलों, ऐतिहासिक स्थलों, स्कूलों, कॉलेजों, ऑफिसों आदि को बहुत साफ सुथरा रखना चाहिए क्योंकि स्वच्छता ही अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है।

दरअसल शनिवार को सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज कोटि, विस्थापित क्षेत्र अठुरवाल में स्वच्छता पखवाड़े एवम् विश्व ओजोन दिवस के अंतर्गत स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम विद्यालय के प्रांगण में चलाया गया। शिशु मंदिर का प्रांगण कक्षा एकादश एवम् द्वादश कि छात्राओं द्वारा स्वच्छ किया। विद्या मंदिर के प्रांगण को समस्त छात्र-छात्राओं द्वारा स्वच्छ किया गया। छात्र-छात्राओं ने विद्यालय के प्रांगण को पुनः सुसज्जित किया।

छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए पूर्व छात्र परिषद के सचिव अंकित टम्टा ने कहा कि स्वच्छता ही अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है। स्वच्छता अभियान में हमें यह समझना होगा कि हमारा देश ही हमारा घर है और उसके बाद कोई भी समस्या नहीं होगी। देश का नागरिक होने के नाते, हम सभी उस गंदे स्थान को साफ करने के लिए जिम्मेदार है, जो भी हम देखते हैं। हमें अपनी सड़कों, यात्रा स्थलों, ऐतिहासिक स्थलों, स्कूलों, कॉलेजों, ऑफिसों आदि को बहुत साफ सुथरा रखना चाहिए।

आचार्य दिनेश भट्ट एवं मुनेन्द्र जेठुडी ने कहा कि आज विश्व ओजोन दिवस पर हमें बसुंधरा पर वास करने वाले सभी प्रकृति कि सुरक्षा का संकल्प लेना होगा। अगर विद्यार्थी स्वयं स्वच्छ होगा तभी वह स्वस्थ रह पायेगा और मन मस्तिष्क से अपने कार्यो मे पूर्ण योगदान दे पायेगा। इस अवसर पर ज्योति प्रसाद, सुरेश डोभाल, मंजू चन्देल, कमला तिवारी, अमरीक, मदन सिंह रावत आदि गुरुजनो का विशेष सहयोग रहा।

सबसे अधिक पढ़ी गई खबर: स्कूलों में बच्चों के माध्यम से शहरों एवं ग्रामीणों को दिया ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत साफ-सफाई संदेश

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply