शरीर के लिए ठंडे दूध का गजब फायदा

दूध का नाम सुनते ही कई लोगों की मुंह, नाक-भौं सिकुड जाती है, पर यदि उन्हें ठंडे दूध के लाभ के बारे में पता चल जाए तो इससे कभी पीना नहीं छोडेंगे। दूध सेहत के लिये सबसे उत्तम पेय पदार्थ है। दूध में कैल्शियम और विटामिन डी होता है जो न केवल हड्डियों के लिये ही बल्कि पूरी सेहत के लिय बढियां माना जाता है। कई लोगो को दूध पीना पसंद नहीं होता। वहीं कई लोग दूध को ठंडा और कई लोग गरम दूध पानी पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि दोनों में से कौन सा दूध पीना ज्यादा बेहतर है। आइये आज इसी विषय पर बात करते हैं।

ऑफिस, जिम से आकर बुरी तरह से थक जाते हैं और तुरंत ऊर्जा के लिए कुछ खाने के लिय ढूंढते हैं तो, आपको एक ओट्स और ठंडे दूध का कटोरा भर खा जाएं। इससे आपकी खोई हुई एनर्जी भी वापसी आएगी और मसल्स को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन भी मिल जाएगा। अगर आप बिल्कुल ठंडा दूध पियें तो सबसे पहले शरीर को नॉर्मल तापमान पर लाने के लिये कैलोरी बर्न करनी पडेगी और फिर उसे पचाना पडेगा। इससे आपका मोटापा कंट्रोल में रहेगा।

आप ठंडे दूध को कानॅफ्लेक्स या ओट्स के साथ मिलाकर पी सकते हैं। ठंडा दूध पीने एसीडिटी, बार-बार भूख लगना, मोटापा आदि जैसी छोटी-मोटी बीमारियों दूर हो सकती है। गरम दूध पीने की एक अच्छी बात यह है कि इसे पीने से आपका शरीर इसे आराम से हजम कर सकता है।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply