पहाड़ का प्रमुख लोकपर्व बनियावाला में मनाया गया हरेला -जानिए खबर

देहरादून। सामाजिक सरोकारों से जुड़े सामाजिक संगठन धाद ने देहरादून डिविजन इंश्योरेंस इंप्लाइज यूनियन के सहयोग से रविवार को प्रेमनगर स्थित राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बनियावाला में पहाड़ का प्रमुख लोकपर्व हरेला मनाया गया। इस मौके पर स्कूल परिसर में फलदार समेत विभिन्न प्रकार के सौ पौधों का रोपण किया गया। इस मौके पर स्कूल के 20 बच्चों और शिक्षकों को हरेला एंबेसडर बनाया गया। बच्चों ने न केवल पौधे लगाए, बल्कि उनके संरक्षण का भी संकल्प लिया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि भारतीय जीवन बीमा निगम देहरादून डिवीजन के वरिष्ठ मंडल प्रबंधक पंकज कुमार सक्सेना ने कहा कि उत्तराखंड में अन्य समाजो के विपरीत प्राकृतिक सम्पदा के मामले में संपन्न है इसके बावजूद हरेला को लेकर जागरूकता उम्मीद जगाती है. देश के दूसरे क्षेत्रों में इस तरह की परम्पराओं के प्रसार की जरूरत है

मौजूदा समय में पर्यावरण प्रदूषण के बढ़ते खतरे को देखते हुए पौधारोपण जरुरत बन गया है। हर व्यक्ति को जन्मदिन या शादी समारोह में एक पौधा जरुर लगाना चाहिए। इससे न केवल समारोह यादगार बनेगा, बल्कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने में भी अपना योगदान कर सकेंगे।

उन्होंने धाद की तरफ से किए जा रहे विभिन्न सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की। बीमा निगम की यूनियन की ओर से नरेश कुमार रोहिला ने कहा कि हमारी यूनियन एवं निगम समाज हित के कार्यों में हमेशा योगदान करते रहे हैं चाहे केदारनाथ आपदा हो, रक्तदान हो या धाद के शैक्षिक कार्यक्रम रहे हों। उन्होंने बृक्षारोपण के महत्व पर अपने विचार रखे एवं भविष्य में भी पूरा सहयोग बनाए रखने का आश्वासन दिया। धाद के महासचिव तन्मय ममगाईं ने धाद की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।

बताया कि उनकी संस्था ने शहर के विभिन्न स्कूलों और मोहल्लों में पर्यावरण को लेकर लोगों में जागरुकता जगाई और पौधारोपण किया।उन्होंने बताया कि 14 अगस्त को ,मुख्यमंत्री आवास में हरेला महोत्सव का समापन पर्वतीय भोज के साथ संपन्न होगा। धाद बाल सरोकार एकांश के अध्यक्ष गणेश उनियाल ने संस्था के एक कोना कक्षा का अभियान की जानकारी दी।

स्कूल के प्रधानाध्यापक सोहन सिंह गोयल ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया एवं पौधों की सुरक्षा का वचन दिया। उप प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार शुक्ला ने स्वच्छ पर्यावरण का महत्व बताते हुए आश्वस्त किया कि वह आज लगाए गए सभी पौधों का पुत्रों की तरह संरक्षण करेंगे।

धाद की वरिष्ठ सदस्य मीनाक्षी जुयाल ने गीत से पर्यावरण के प्रति लोगों में चेतना जगाई। इस मौके भारतीय जीवन बीमा निगम के विपणन प्रबंधक एम् सी वर्मा, अमित टंडन, नरेश रोहिला, अमित उनियाल, गजेंद्र मल्होत्रा, मदन पंवार, उमेश धीमान, करण लखेडा, कृष्ण लाल, कैलाश खुकसाल, एन पी सेमवाल, श्रीमती कल्पना बहुगुणा, गणेश उनियाल, बृजमोहन उनियाल, लक्ष्मी प्रसाद बडोनी, विकास बहुगुणा, गजेंद्र नेगी, गीता भट्ट, मीनाक्षी जुयाल, लीला बहुगुणा आदि मौजूद थे।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply