कुमाऊँ विवि का योग विभाग लोगों को शारीरिक, मानसिक, संवेगात्मक एवं आध्यात्मिक रूप से बना रहा है परिपक्व -जानिए खबर

अल्मोड़ा। योग विभाग, कुमाऊँ विश्वविद्यालय द्वारा आगामी छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 समारोह हेतु जूम एप्प द्वारा ऑनलाइन बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता योग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ नवीन भट्ट ने की जिसमें कुमाऊँ विश्वविद्यालय के परिसर एवं महाविद्यालयों के योग विभाग के अध्यापकों ने प्रतिभाग किया।

विभागाध्यक्ष डॉ नवीन भट्ट ने संबोधित करते हुए कहा है कुमाऊँ विश्वविद्यालय का योग विभाग विगत कई वर्षों से अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अनेकों शिवरों के माध्यम से कुमाऊँ विश्वविद्यालय से सम्बंधित विभिन्न जनपदों में स्वस्थ्य भारत-समृद्ध भारत की कल्पना को साकार करने के उद्देश्य से सैकड़ों योग शिविरों का आयोजन कर हजारों की संख्या में आमजनमानस के साथ साथ, विद्यालयी छात्र-छत्राओं को भी शारीरिक, मानसिक, संवेगात्मक एवं आध्यात्मिक रूप से परिपक्व एवं आरोग्य करने के उद्देश्य से शिविरों का आयोजन करता रहा है।

किन्तु वर्तमान में कोविड-19 कोरोना जैसी महामारी को दृष्टिगत रखते हुए योग विभाग इसे अपनी नैतिक जिम्मेदारी मानता है कि आरोग्य लाभ एवं इस महामारी से बचाव हेतु रोग प्रतिरोधक क्षमता विकास हेतु इस वर्ष फेसबुक में लाइव कक्षाओं के माध्यम से ‘आओ हम सब योग करें’ अभियान के अंतर्गत 21 मई से 21 जून तक एक माह तक योग शिविरों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कुमाऊँ विश्वविद्यालय के परिसर एवं महाविद्यालयों के योग विभाग के 200 से अधिक प्रशिक्षक फेसबुक लाइव के माध्यम से एवं योग विभाग के पेज- ‘योग विज्ञान विभाग, कुमाऊँ विश्वविद्यालय नैनीताल’ के माध्यम से जन जन तक योग को पंहुचायेगा।

वहीं अन्य सभी शिक्षकों ने उनकी बात का समर्थन किया तथा संयुक्त रूप से सुझाव दिया कि कुमाऊँ विश्वविद्यालय के पेज- ‘योग विज्ञान विभाग, कुमाऊँ विश्वविद्यालय नैनीताल’ के माध्यम से विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी विभिन्न जनपदों के आमजनमानस के साथ साथ विभिन्न विद्यालयों,पॉलिटेक्निक कॉलेजों एवम अन्य शैक्षणिक संस्थाओं के शिक्षकगणों एवं विद्यार्थियों तक योग को पहुँचाया जा सकता है। विभागाध्यक्ष ने इस हेतु विभिन्न जनपदों के जिला शिक्षा अधिकारी एवं सम्बंधित संस्थाओं के विभागाध्यक्षों से बात कर इस अभियान से जुड़ने का आग्रह करने की बात कही।

बैठक में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह को सफल बनाने हेतु मंत्रणा की गई, तथा बैठक में उपस्थित शिक्षकों को विभिन्न जिम्मेदारियां दी गयी। बैठक का संचालन गिरीश अधिकारी एवं रजनीश जोशी ने संयुक्त रूप से किया। बैठक में राजकीय महाविद्यालय रामनगर से योग शिक्षक मुरली कापडी, राजकीय महाविद्यालय टनकपुर से योग शिक्षक मदन सिंह चड्डा, राजकीय महाविद्यालय खटीमा से योग शिक्षक विजय गिरी एवं राजकीय महाविद्यालय काशीपुर से योग शिक्षक गिरीश अधिकारी तथा सोबन सिंह जीना परिसर अल्मोड़ा से लल्लन कुमार, चंदन लटवाल एवं विश्ववजीत वर्मा आदि मौजूद थे।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *