गंगोत्री हाईवे पर दर्दनाक हादसे में तीन लोगों की मौत

उत्तरकाशी। टिहरी जिले में गंगोत्री हाईवे पर मठियाली बैंड के पास सुबह करीब साढ़े नौ बजे एक टाटा सूमो वाहन सं0 यूके 10 टीए 0032 से देहरादून की ओर आते समय अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हादसे में पति-पत्नी सहित तीन लोगों की मौत हो गई। मतृकों के शवों का घटनास्थल के पास ही पोस्टमार्टम कराने के लिए जिलाधिकारी ने सीएचसी में कराने के निर्देश दे दिये है।

प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार बताया जा रहा है कि हादसा सुबह करीब साढ़े नौ बजे के करीब हुआ। जब टिहरी गढ़वाल की तहसील कंडीसौड़ के ग्राम अंधियारी मय चापड़ा निवासी ज्योति प्रसाद पुत्र तारा दत्त (60 वर्ष) अपनी पत्नी राजपति देवी के साथ सूमो वाहन से देहरादून की तरफ जा रहे थे। इस वाहन को गांव का युवक महादेव प्रसाद (35 वर्ष) पुत्र जगदीश प्रसाद चला रहा था।

जैसे ही वाहन चिन्यालीसौड़ से होते हुए कंडीसौड़ की तरफ पहुंचा तो मठियाली बैंड के पास पहुंचे ही चालक वाहन पर नियंत्रण खो बैठा और वाहन करीब सौ मीटर गहरी खाई में जा लुढ़कते हुए नगुण नाले में जा गिरा। हादसे में चालक सहित तीनों की मौके पर ही मौत हो गई।

हादसे की सूचना पर धरासू पुलिस मौके पर पहुंची और ग्रामीणों के सहयोग से रेस्क्यू शुरू किया। शवों को गहरी खाई से बाहर निकाला गया। साथ ही कंडीसौड़ के तसलीलदार, नगुण के पटवारी भी मौके पर पहुंच गए थे। जिलाधिकारी टिहरी सोनिया के निर्देश पर मतृकों के शवों के पोस्टमार्टम की व्यवस्था सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कंडीसौड़ में की गई।

वहीं इस घटना ने सरकार की तमाम दावों की पोल खोलकर रख दी है। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि उत्तराखण्ड आस्था एवं पर्यटन का केन्द्र है और अभी यात्रा सीजन शुरू भी नही हुआ कि अभी से सरकार के तमाम दावों की पोल खुलने लगी है। वहीं वर्तमान राज्य सरकार उत्तराखण्ड के पहाड़ी इलाकों से पलायन को रोकने में भी असमर्थ सिद्ध हुई है।

वहीं त्रिवेन्द्र सरकार ने दो साल से अधिक समय यह कहते कहते निकाल दिया कि उत्तराखण्ड सरकार पलायन रोकने, युवाओं को रोजगार देने, जीरोटोंस नीति एवं पादर्शिता के लिए प्रतिबद्ध है। वहीं मोदी सरकार ने सरकारी गल्ले पर प्रति यूनिट राशन घटाने एवं मनरेगा के थ्रो 100 दिन का रोजगार भी बंद कर दिया है।

लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। जिसका सीधा असर लोक सभा चुनाव में दिखने को मिलेगा। साथ ही लोक सभा चुनाव मोदी लहर के बीच बीजेपी भले ही जीत जाय लेकिन आगामी विधान सभा चुनावों में जनता बीजेपी को प्रतिबद्धता का ही आईना दिखाने वाली है।

राकेश रतूड़ी, पुरोला

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply