देश भर में से उत्तराखंड के सात छात्राओं को मिला अभिलाषा छात्रवृत्ति; 2800 आवेदनों में से 100 छात्राओं का हुआ चयन

देहरादून। रियल एस्टेट क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी इरोज ग्रुप द्वारा देश भर से चुनी गई सौ छात्राओं को अभिलाषा छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई गई है। छात्रवृत्ति के लिए चुनी गई 100 बालिकाओं में से 7 उत्तराखंड की थीं। प्रत्येक छात्रा को 5,000 रूपये की छात्रवृत्ति दी गई। यह छात्रवृत्ति मेधावी छात्राओं को उनकी पढ़ाई जारी रखने में सक्षम बनाने के लिये दी गई।

इरोज ग्रुप को देश भर से लगभग 2,800 आवेदन प्राप्त हुये, जिनमें से 151 आवेदन उत्तराखंड से मिले थे। यह छात्रवृत्ति सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली, वंचित पृष्ठभूमि की उन छात्राओं को दी जाती है, जिन्होंने अपनी परीक्षाओं में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हों। इस छात्रवृत्ति की स्थापना विशेष रूप से किशोरवय छात्राओं के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ बनाने के समूह के सतत प्रयासों के तहत की गई है। इस पहल के बारे में बताते हुए इरोज समूह के निदेशक श्री अवनीश सूद ने कहा, “इरोज समूह यह समझता है कि शिक्षा कितनी महत्वपूर्ण है, खासकर एक लड़की के लिए।

हमने अभिलाषा छात्रवृत्ति की स्थापना की है, ताकि मेधावी छात्राएं अपने अकादमिक सपनों को सपनों को पूरा करने की राह में लगातार आगे बढ़ती रहें। यह सरकार के ’बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के अनुरूप है। हमारा लक्ष्य बालिकाओं की शिक्षा के प्रचार-प्रसार और उसके लिए काम करके इस अभियान को मजबूती देना है। यह न केवल उन्हें सशक्त बनाएगी, बल्कि समाज और राष्ट्र की बेहतरी के लिए भी महत्वपूर्ण होगी।“

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *