Paytm Money App से अब आप म्यूचुअल फंड में आसानी से निवेश कर अपनी बढ़ा सकते हैं संपत्ति -जानिए खबर

देहरादून। कुछ समय पूर्व तक, विभिन्न कागजी जरुरतों की वजह से म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए खाता खोलना एक जटिल प्रक्रिया हुआ करती थी। डिजिटल प्लेटफॉर्म पेटीएम मनी ऐप ने इस सारी प्रक्रिया को डिजिटल कर म्यूचुअल फंड में निवेश को बेहद आसान बना दिया है। इसकी मदद से लोग बड़ी आसानी से म्यूचुअल फंड में निवेश कर अपनी संपत्ति को बढ़ा सकते हैं।

अब आप बैंकों या वितरकों द्वारा वसूल किये जाने वाले कमीशन से बचते हुए बिना किसी शुल्क के निवेश खाता खोल सकते हैं तथा डायरेक्ट प्लान के द्वारा 1 प्रतिशत तक का अतिरिक्त लाभ कमा सकते हैं। इसके अलावा, पेटीएम मनी ऐप के द्वारा निवेश शुरू करने के लिए अद्यतन म्यूचुअल फंड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही टॉप-रेटेड योजनाओं, आसान निवेश सुझावों और अपने योग्य खास म्यूचुअल फंड योजनाओं को भी यहाँ देख सकते हैं।

पसंदीदा म्यूचुअल फंड में 100 रुपये तक की न्यूनतम राशि के साथ एसआईपी शुरू कर सकते हैं।

समय के साथ पेटीएम मनी एक व्यापक वेल्थ मैनेजमेंट प्लेटफार्म के रूप में उभरा है। यहां आप ईएलएसएस फंड्स की मदद से टैक्स बचा सकते हैं और नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के जरिए रिटायरमेंट के लिए बचत कर सकते हैं। ये दो विकल्प आपको 62,400 रुपये तक का कर लाभ प्रदान करते हैं। इसके अलावा, आप अपने पसंदीदा म्यूचुअल फंड में 100 रुपये तक की न्यूनतम राशि के साथ एसआईपी शुरू कर सकते हैं।

निम्न चरण के द्वारा आप जान सकते हैं कि आप पेटीएम मनी पर खाता कैसे खोल सकते हैं और म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे शुरू कर सकते हैं

चरण 1- गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से पेटीएम मनी ऐप इंस्टाॅल करें।
चरण 2- अपने पेटीएम खाते पर लॉग-इन करें या अपने मोबाइल नंबर के साथ एक नया खाता खोलें।
चरण 3- अपना केवाईसी पूरा करें, इसके साथ ही आप निवेश करने के योग्य हो जाते हैं।
चरण 4- होम स्क्रीन के निचले भाग में ’इंवेस्ट’ बटन पर टैप करें।
चरण 5- ’डिस्कवर म्यूच्यूअल फंड्स फॉर इन्वेस्टमेंट’ को चुनें। अब आप रेटिंग, सलाह, फंड मैनेजर और एएमसी जानकारी के आधार पर विभिन्न योजनाओं की तुलना कर सकते हैं।
चरण 6- अपनी पसंद का एक फंड चुनें और श्इनवेस्ट नाउ’ पर टैप करें।
चरण 7- ऐप आपको एसआईपी या एकमुश्त विकल्प के द्वारा निवेश की सुविधा देता है। अपने पसंदीदा विकल्प का चयन करें और निवेश की राशि दर्ज करें। इसके बाद, श्प्रोसीड टू पेमेंटश् पर टैप करें।
चरण 8- यूपीआई, नेट बैंकिंग या अपने बैंक के साथ ऑटो-पे सेट करके अपने भुगतान को स्वचालित कर भुगतान करें। लेनदेन पूरा करने के साथ ही प्रक्रिया समाप्त हो जाती है और आप एक म्यूचुअल फंड निवेशक बन जाते हैं।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *