पर्यटकों की आवाजाही बढ़ाने के लिए नये पर्यटन सूचना केन्द्रों सहित काठमांडू से देहरादून के बीच शुरु हो सकती है हवाई सेवाएं -जानिए खबर

देहरादून। नेपाल तथा उत्तराखण्ड के बीच पर्यटकों की आवाजाही बढ़ाने के लिए जौलजीवी और धारचूला सहित कुल 07 सीमांत क्षेत्रों में पर्यटन सूचना केन्द्र स्थापित किये जाने की योजना है साथ ही काठमांडू से देहरादून के बीच एक हवाई सेवाएं शुरू हो सकती है।

बता दें कि पी0एच0डी0 चैम्बर तथा उत्तराखण्ड पर्यटन के सयुंक्त तत्वाधान में आयोजित हिमालयन टूरिज्म अवार्ड में नेपाल पर्यटन तथा उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद के बीच एक प्रतिनिधि मण्डल स्तरीय वार्ता हुई। इस अवसर पर नेपाल तथा उत्तराखण्ड के बीच पर्यटन के अवसरों में वृद्धि तथा विभिन्न पर्यटन सम्बन्धी गतिविधियों पर संयुक्त रूप से कार्य किये जाने पर सहमति बनी।

वहीं साहसिक पर्यटन के अन्तर्गत माउंटेन बाईकिंग, टैंकिंग, राफ्ंिटग जैसी गतिविधियों, धार्मिक एवं सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने तथा दोनों देशों के टैंवल एजेन्टों के माध्यम से पर्यटकों की आवाजाही बढ़ाने पर बल दिया गया। नेपाल टूरिज्म बोर्ड के प्रतिनिधि मण्डल का नेतृत्व निदेशक मणीराज लामीछाने तथा उत्तराखण्ड पर्यटन के प्रतिनिधि मण्डल का नेतृत्व निदेशक प्रचार नरेन्द्र सिंह क्वीरियाल द्वारा किया गया।

बता दें कि नेपाल पर्यटन के प्रतिनिधियों द्वारा अवगत कराया गया कि नेपाल तथा उत्तराखण्ड के बीच पर्यटकों की आवाजाही बढ़ाने के लिए जौलजीवी और धारचूला सहित कुल 07 सीमांत क्षेत्रों में पर्यटन सूचना केन्द्र स्थापित किये जाने की योजना है साथ ही उनके द्वारा काठमांडू से देहरादून के बीच एक हवाई सेवा शुरू किये जाने का भी आश्वासन दिया गया। उनके द्वारा उत्तराखण्ड पर्यटन बोर्ड के प्रतिनिधि मण्डल को नेपाल आगमन हेतु तथा राज्य के टैंवल एजेन्टस् को नेपाल में आयोजित होने वाले टूरिज्म मार्ट में प्रतिभाग करने हेतु आमंत्रित किया गया।

वहीं हाल के दिनों में नेपाल में भारतीय मुद्रा की स्वीकार्यता को लेकर हुए विवादों के सम्बन्ध में उत्तराखण्ड पर्यटन के निदेशक प्रचार नरेन्द्र सिंह क्वीरियाल द्वारा नेपाल टूरिज्म बोर्ड से भारतीय मुद्रा के लेन-देन में सरलता एवं स्वीकार्यता लाये जाने का अनुरोध किया गया। इसके अतिरिक्त दोनों पर्यटन बोर्डों के प्रतिनिधियों के बीच पर्यटन सेवा सम्बन्धी विभिन्न नवाचारों और सोविनियर्स एवं साहित्य का आदान-प्रदान किया गया। इस अवसर पर पी0एच0डी0 चैम्बर के अध्यक्ष एस0पी0 कोचर भी मौजूद थे।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply