सतर्क रहें: खतरनाक हो सकती है मानसून की विदाई, राज्य में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून सहित अन्य छह जिलों में अगले 48 घंटे भारी बारिश से गुजरने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। बारिश की वजह से प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में भारी नुकसान की आशंका है। इसके चलते मौसम विभाग ने संबंधित विभागों को अलर्ट रहने चेतावनी दी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून द्वारा 18 अगस्त दोहपर एक बजे जारी के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखण्ड में अगले 48 घंटों में कहीं-कहीं विशेषकर जनपद पिथौरागढ़, बागेश्वर नैनीताल, पौड़ी तथा देहरादून में भारी वर्षा होने की संभावना है।

वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान ने वर्ष 1970 से वर्ष 2015 तक देश में आई बड़ी प्राकृतिक आपदाओं के अध्ययन के बाद यह निष्कर्ष निकाला है। ताजा घटनाओं की बात करें तो हाल ही में हिमाचल प्रदेश के मंडी-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग व उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बादल फटने के बाद भूस्खलन के बड़े मामले प्रकाश में आ चुके हैं।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले 48 घंटे उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून सहित पिथौरागढ़, बागेश्वर नैनीताल, पौड़ी में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। शनिवार को प्रदेशभर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाये रहे।

उन्होंने कहा कि भारी बारिश के वजह से प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में भारी नुकसान की भी आशंका है। जिसके लिए मौसम विभाग ने संबंधित विभागों को चेतावनी देते हुये सतर्क कर दिया गया है।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply