शिक्षक की भूमिका में नजर आये दीपेन्द्र; छात्रों को दी सरकार की रोजगार व स्वरोजगापरक योजनओं की जानकारी

देहरादून। सूचना महानिदेशक शिक्षक की भूमिका में नजर आये सूचना महानिदेशक दीपेन्द्र चौधरी बीते रोज हरिद्वार बाईपास रोड़ स्थित फ्यूजन इंस्टीटयूट आॅफ होटल मैनेजमैंट संस्थान पहुंचे। जहां उन्होंने उत्तराखंड ग्राम्य विकास समिति के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आये छात्रों से मुलाकात की साथ ही संस्थान द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण के संबध में जानकारी प्राप्त की।

बता दें कि फ्यूजन इंस्टीटयूट आॅफ होटल मैनेजमैंट संस्थान में प्रशिक्षण पूर्ण होने के उपरांत छात्रों के प्रणाम पत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सूचना महानिदेशक दीपेन्द्र चौधरी ने शिरकत की। फ्यूजन इंस्टीटयूट आॅफ होटल मैनेजमैंट संस्थान के निदेशक अरूण चमोली और आशीष नौटियाल ने सूचना महानिदेशक दीपेन्द्र चौधरी का स्वागत करते हुए उन्हें संस्थान द्वारा हाॅस्पिलिटी व होटल मैनेजमैंट के क्षेत्र में कराये जा रहे कार्यों से अवगत कराया। इस दौरान सूचना महानिदेशक दीपेन्द्र चौधरी ने उत्तराखंड ग्रामीण विकास समिति के द्वारा संस्थान में चलाये जा रहे विभिन्न रोजगार परख कोर्सों के बारे में और उनकी वर्तमान स्थिति के बारे जानकारी प्राप्त की।

Dipendra Chaudhari
शिक्षक की भूमिका में नजर आये सूचना महानिदेशक दीपेन्द्र चौधरी

उन्होंने प्रदेश के कोने-कोने से आये छात्रों के शिक्षण-प्रशिक्षण लेकर खाने और रहने की सुविधा के साथ ही कोर्स पूर्ण होने पर स्वरोजगार या नौकरी को लेकर संस्थान के निदेशक अरूण चमोली और आशीष नौटियाल से विस्तार से जानकारी प्राप्त की। सूचना महानिदेशक दीपेन्द्र चौधरी ने इस दौरान उत्तराखंड ग्राम्य विकास समिति के सहयोग से संस्थान में स्किल डेप्लमेंट का शिक्षण-प्रशिक्षण ले रहे छात्रों से मुलाकात कर उनके भविष्य की योजनाओं को लेकर बातचीत की। साथ ही छात्रों के साथ अपने छात्र जीवन के अनुभव भी बांटे।

छात्रों से बांटे अपने अनुभव

सूचना महानिदेशक को अपने बीच शिक्षक के रूप में पाकर छात्र काफी खुश नजर आये। सूचना महानिदेशक ने छात्रों से कहा कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए तमाम महत्वपूर्ण योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं को चलाने का मकसद यह है कि व्यक्ति रोजगार की तलाश में दूसरे शहरों में न जाकर अपने ही शहर में स्वरोजगार शुरू कर दूसरों को भी रोजगार उपलब्ध कराये। सूचना महानिदेशक दीपेन्द्र चैधरी ने कहा कि आज बड़ी संख्या में युवाओं ने सरकार की स्किल डेप्लमेंट, स्टार्ट अप योजना, उत्तराखंड ग्राम्य विकास समिति के द्वारा चलाये जा रहे मौन पालन, मशरूम पालन, हाॅटरीकल्चर, हाॅस्पिलिटी व होटल मैनेजमैंट के जरिए खुद का स्वरोजगार शुरू कर दिया है। बड़ी संख्या में युवा अपने राज्य में लौटकर इन योजनाओं से जुड़कर बेहत्तर काम कर रहे हैं। सूचना महानिदेशक ने कहा कि वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली सहित अन्य कई योजनांए हैं जिनका लाभ युवा खुद का स्वरोजगार शुरू करने में ले सकते हैं।

नशे से दूर रहें छात्र

सूचना महानिदेशक ने हाॅस्पिलिटी व होटल मैनेजमैंट का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्रों से कहा कि जीवन में सफलता के लिए पढ़ाई के साथ-साथ मेहनती और धैर्य का होना बहुत जरूरी है। जो व्यक्ति अपने जीवन में इन तीनों बातों का समावेश रखता है वह आगे बढ़ता है। सूचना महानिदेशक ने छात्रों को नशे से होने वाले दुषप्रभावों को बताया और नशे से दूर रहने की अपील करने के साथ ही छात्रों से अपने आस-पास के अन्य लोगों को भी इस बारे में जागरूक करने को कहा।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply