जितना हम कुदरत संग जुड़ते हैं उतना हम संस्कृति से जुड़ते हैं।

कुदरत संग दोस्ती से हासिल मंजि़लें

सुखनन्दन सिंह

एक कहावत प्रसिद्ध है कि जितना हम प्रकृति से जुड़ते हैं, उतना हम संस्कृति से जुड़ते हैं। जितना हम प्रकृति व संस्कृति से जुड़ते हैं, उतना हम अपनी अंतरात्मा से जुड़ते हैं। ऐसे में हमारी संवेदनशीलता जाग्रत होती है, समाज सेवा सहज रूप में बन पड़ती है। चारों ओर सुख-समृद्धि व शांति का माहौल तैयार होता है।

आज अगर देश-समाज व विश्व में परिस्थितियां नारकीय बनी हुई हैं, वातावरण में अशांति, विक्षुब्धता, दहशत व घुटन फैली है तो कहीं न कहीं प्रकृति व संस्कृति से हमारा अलगाव कारण है, जिसके चलते अंतरात्मा से हमारा सम्बन्ध विच्छेद हो चला है और समाज के प्रति संवेदनशीलता कुंद पड़ चुकी है।

 

दोहन-शोषण

ऐसे में प्रकृति के दोहन-शोषण का सिलसिला बदस्तूर जारी है, जिसके परिणाम हमारे सामने हैं। नदियां सूख रही हैं, जलस्रोत दूषित हो रहे हैं। गंगा नदी हजारों करोड़ रुपयों के खर्च के बाद भी मैली की मैली पड़ी है। यमुना का पानी गंदे नाले में तबदील हो चुका है। ऐसे ही कितनी ही नदियों का अस्तित्व खतरे में है, कितनी प्रदूषण की मार से दम तोड़ रही हैं। संवेदनहीनता का आलम कुछ ऐसा है कि हम इन नदियों में डुबकी लगाकर, आचमन कर अपने पाप-संताप हरने का भाव तो करते हैं, लेकिन इनके अस्तित्व से खिलवाड़ करते सीवरेज के गंदे द्रव्य, कारखानों के विषैले अवशिष्ट, प्लास्टिक कचरे जैसे विजातीय एवं घातक तत्वों को इनमें विसर्जित करने से बाज नहीं आ रहे हैं। जीवन का आधार इन जलस्रोत्रों के प्रति न्यूनतम संवेदनशीलता से हीन ऐसी श्रद्धा-भक्ति समझ से परे है।

 

श्रद्धा-भक्ति

जबकि श्रद्धा-भक्ति में तो प्रकृति के घटकों के प्रति सहज रूप में संवेदनशीलता एवं आदर का भाव रहता है क्योंकि प्रकृति के माध्यम से भक्त ईश्वर को झरता महसूस करता है। ऐसा ही भाव जागा बाबा बलवीर सिंह सीचेवाल का जब उन्होंने अपने इलाके में दम तोड़ती नदी काली बेईं को देखा। यह वही नदी है, जिसकी गोद में सिख धर्म का आदि मंत्र गुरु नानकदेव के मानस में प्रकट हुआ था। लेकिन कालक्रम में मानवीय हस्तक्षेप ने 160 कि.मी. लम्बी इस पावन नदी की दुर्गति कर दी। सीवरेज से लेकर कारखानों का गंदा व विषैला जल इसमें गिरने लगा, जिसके चलते यह गंदे नाले में तबदील हो गई। इसकी दुर्दशा ने बाबाजी को झकझोर कर रख दिया। गुरुग्रंथ साहिब की गुरुवाणी—’पवन गुरु, पानी पिता, माता धरत महत, दिवस रात दुई दाई दया, खेलाई सकल जगत उनका जाग्रत संकल्प बना और नदी को शुद्ध करने का बीड़ा उठा लिया। जनसहयोग जुटा और तमाम विरोध एवं विषमताओं के बीच वे इसका कायाकल्प करने में सफल हुए।

इस अथक श्रम का नतीजा यह रहा कि नदी का जल नल के जल से अधिक शुद्ध है। जल जीवन इसमें लहलहा रहा है। इसके किनारे हजारों हरे-भरे वृक्ष लहलहा रहे हैं। इसके सुंदर घाट और इसके पावन तट तीर्थ का रूप ले चुके हैं। बाबाजी का कहना है कि आज जरूरत है कुदरत के साथ जुडऩे की, इसका सत्कार करने की। साथ ही दरिया और धरती को हराभरा करने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने की। यही आने वाली पीढ़ी को हमारा सर्वोत्तम उपहार हो सकता है।

 

जंगल में पशुओं के लिए चारा

इसी तरह एक सेवानिवृत्त फौजी जब अपने गांव में महिलाओं को दूर जंगल से घास लाता देखता है, पानी के लिए दूर भटकते देखता है, इससे होने वाले कष्ट पीड़ा से संवेदित होता है तो वह अपने गांव के चारों ओर जंगल लगाने की ठान लेता है। इस प्रयास में वर्षों बीत जाते हैं। अकेले दम पर वह एक मिश्रित वन तैयार करता है। इस तरह 10-15 वर्षों के अथक श्रम के बाद जब वन तैयार होता है तो गांव की समस्याओं का समाधान होने लगता है। आज इस जंगल में पशुओं के लिए चारा उपलब्ध है। वनीय पशु-पक्षियों का यह बसेरा बना हुआ है, जिसमें इनकी चहक व हलचल से एक जीवंत प्राकृतिक परिवेश का अहसास होता है। जल स्रोत रिचार्ज हो चुके हैं, गांव का झरना बारहों मास झर रहा है, पानी की समस्या का समाधान हो चुका है। साथ ही जड़ी-बूटियों से लेकर कैश क्रोप की खेती के साथ गांववासियों के आर्थिक स्वावलम्बन का पुख्ता आधार यहां तैयार है।

ग्लोबल वार्मिंग के दौर में मिश्रित वन का यह प्रयोग समाधान की उज्ज्वल किरण के रूप में प्रकाश स्तम्भ की भांति सामने खड़ा है। इस प्रयोग के लिए ‘जगत सिंह जंगली को उत्तराखण्ड के ग्रीन एम्बेसडर सहित तमाम पुरस्कार मिल चुके हैं, लेकिन वे जंगली उपनाम को ही अपनी पहचान मानते हैं। दूर-दूर से आकर लोग इस अद्भुत प्रयोग को देखने आते हैं और इसे अपने क्षेत्रों में लागू कर रहे हैं। प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठाकर किस तरह सामाजिक समस्याओं का समाधान किया जा सकता है, इसे यहां देखा व समझा जा सकता है।

 

प्रकृति की गोद

इसके साथ ही प्रकृति की गोद में जीवन के उच्चतर दर्शन को भी समझा जा सकता है। अमेरिकन दार्शनिक, राजनैतिक विचारक एवं प्रकृतिविद् हेनरी डेविड थोरो का जीवन इसका एक जीवंत उदाहरण है। गांधीजी ने थोरो के सिविल डिसओविडिएंस की अवधारणा को असहयोग आंदोलन के रूप में प्रयोग किया था। जीवन को समग्र रूप से समझने के लिए थोरो मेसाच्यूसेट्स शहर से सटी कोंकार्ड पहाडिय़ों की गोद में स्थित बाल्डेन सरोवर के किनारे आ बसते हैं। दो वर्ष, दो माह और दो दिन वहां सरोवर के किनारे कुटिया बनाकर वास करते हैं। खेत में मटर, बीन्स, मक्का, शलजम आदि की खेती करते हैं। कुदाल लेकर एक किसान की भूमिका में अपने लिए आहार तैयार करते हैं। कृषि के साथ ऋषि जीवन जीते हैं। आध्यात्मिक ग्रंथों का स्वाध्याय करते हैं और प्रकृति की गोद में आत्मचिंतन-मनन के गंभीर पलों को जीते हैं।

 

मन:स्थिति को बारीकी से निहारते

वन्य जीवों को अपना सहचर बनाते हैं, झील में नाव के सहारे नौकायन करते हैं। झील की गहराई से लेकर इसके बदलते रंगों का मुआयना कर वैज्ञानिक दस्तावेज तैयार करते हैं। बर्फ पडऩे पर सर्द ऋतुओं में यहां के प्रकृति परिवेश की विषम परिस्थितियों के बीच पूरी तैयारी के साथ जीवन के रोमांचक पलों को जीते हैं। यहां की सुबह, दोपहरी, शाम व रात्रि के पलों की बदलती परिस्थितियां व मन:स्थिति को बारीकी से निहारते हैं। प्रवास के अनुभवों को वाल्डेन ग्रंथ के रूप में एक कालजयी रचना भावी पीढ़ी को दे जाते हैं।

सार रूप में प्रकृति के साथ सामंजस्य में ही जीवन के शांत, सृजन व समाधान के राज छिपे हैं। समाज का कल्याण भी इसी में निहित है। जितना हम प्रकृति से जुड़ेंगे, इसका संरक्षण करेंगे, इससे तालमेल बिठाकर रहेंगे, उतना ही हम इसके वरदानों को अनुभव करेंगे। जितना हम इसका दोहन-शोषण करेंगे, इससे खिलवाड़ करेंगे, उतना ही हमें इसके कोपों को भोगने के लिए तैयार रहना होगा। यह हम-आप पर निर्भर है कि हम किस रूप में प्रकृति के साथ बर्ताव करते हैं। इसी में हमारा, समाज व धरती का भविष्य छिपा हुआ है।

Sushil Kumar Josh

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