करोड़ों की रकम डकारने वाला प्रॉपर्टी डीलर पत्नी के साथ गिरफ्तार -जानिए खबर

देहरादून। किटी के चार करोड़ से अधिक (एक हजार से अधिक लोगों) की रकम डकारने वाले प्रॉपर्टी डीलर को शहर कोतवाली पुलिस ने पत्नी समेत गिरफ्तार कर लिया। मीडिया सूत्रों के अनुसार दोनों को पुलिस ने शुक्रवार को अदालत में पेश किया, जहां से दोनों को जेल भेज दिया गया है। वहीं, ठगी के शिकार हुए लोग कोतवाली में जमे रहे और पुलिस पर रकम वापस कराने की गुहार लगाते रहे।

एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि प्रॉपर्टी डीलर निशांत जैन व उसकी पत्नी साहिबा जैन निवासी 101 रॉयल पैलेस इंदर बाबा मार्ग जाखन पर आराधना शर्मा पत्नी आलोक शर्मा निवासी नालापानी रोड डालनवाला की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

पूछताछ में सामने आया कि दोनों बालाजी ट्रेडर्स के नाम से किटी का काम करते हैं। इस किटी में एक हजार से अधिक लोग सदस्य हैं। इन सभी ने करीब चार करोड़ रुपये जमा कर रखे हैं, लेकिन पिछले एक साल से निशांत और उसकी पत्नी किटी की अवधि पूर्ण होने के बाद भी रकम वापस नहीं कर रहे हैं।

किटी लगाने वालों के बढ़ते दबाव से बचने के लिए वह कई दिनों राजपुर रोड के एक होटल में पत्नी के साथ छिपा हुआ था। इसकी जानकारी मिलने पर किटी लगाने वाले सैकड़ों लोग होटल पहुंच गए। वहां हंगामे की सूचना पर पहुंची राजपुर पुलिस ने निशांत व साहिबा को हिरासत में लेकर शहर कोतवाली पुलिस को सौंप दिया।

एसपी सिटी ने बताया कि साहिबा जैन अपने पति के साथ मिलकर करीब चार साल से किटी का काम कर रही थी। एक साल से किटी मैच्योर होने के बाद पैसा देना बंद कर दिया। लोग पैसा लेने के लिए उसके घर आते तो दोनों बहाना बनाकर टाल देते थे।

इस तरह दोनों करीब एक साल से लोगों को झांसा देते आ रहे थे। मामले में धोखाधड़ी और 4/5 इनामी चिट फंड धन परिचालन स्कीम अधिनियम 1988 के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

किटी की रकम डकारने का यह पहला मामला नहीं है। नेहरू कॉलोनी, शहर कोतवाली, पटेलनगर, वसंत विहार समेत लगभग सभी थानों में किटी की धोखाधड़ी के मामले पंजीकृत हैं। इसमें हजारों की संख्या में ऐसे लोग हैं, जिनकी किटी में जीवन भर की कमाई दांव पर लग गई।

चिंता की बात यह कि आए दिन किटी की रकम हड़पने के मामले में सामने आने के बाद भी लोग इसमें पैसे लगाते जा रहे हैं। एसपी सिटी ने लोगों से अपील की है कि कमाई व बचत का पैसा किटी में जमा न करें।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply