‘‘जनसंपर्क में हो रहे वर्तमान अभ्यास सत्र’’ पीआरसीआई एवं दून विवि ने किया अयोजन -जानिए खबर

देहरादून। पब्लिक रिलेशन कांउसिल ऑफ इण्डिया यपीआरसीआईद्ध देहरादून चौप्टर एवं दून विश्वविद्यालय द्वारा बुधवार को दून विश्वविद्यालय के एडमिन ब्लॉक में जनसंपर्क के विद्यार्थियों के लिए एक लेक्चर का आयोजन किया गया। दून यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ कम्यूनिकेशन के एचओडी एवं पीआरसीआई देहरादून चौप्टर के अध्यक्ष डॉ0 राजेश कुमार ने पीआरसीआई देहरादून चौप्टर के नेशनल प्रतिनिधि पंकज तिवारी का स्वागत किया।

रहा जिसमें पीआर प्रैक्टिशनरए वर्तमान मीडिया परिदृश्यए पीआर के विभिन्न विषयों और कंपनियों में जनसंपर्क अभ्यास की उभरती रणनीतिक भूमिका को लेकर चर्चा की गयी। लेक्चरार ने प्रतिभागियों के बारे में समझ को बढ़ाने के लिए वास्तविक जीवन के उदाहरणए केस स्टडी और मीडिया के विभिन्न रूपों की बारीकियों के माध्यम से जनसंपर्क अभ्यास की विभिन्न अवधारणाओं को स्पष्ट किया।

छात्रों को संबोधित करते हुएए श्री पंकज तिवारी ने भारत में जनसंपर्क अभ्यास के विकास की जबरदस्त गुंजाइश पर प्रकाश डाला। उन्होंने मीडिया और ग्राहकों के साथ प्रभावी ढंग से जुड़ने और खुद को संचार सलाहकार के रूप में विकसित करने के लिए पीआर पेशेवरों की आवश्यकता पर जोर दिया।

डॉ0 राजेश कुमार ने कहा कि दून विश्वविद्यालय में हम विद्यार्थियों को शिक्षण में नई चीजों को नये तरीके से पेश करने का प्रयास करते हैं। उन्होंने बताया कि हमने पीआरसीआई देहरादून चौप्टर के साथ मिलकर पीआर इंडस्ट्री के मौजूदा घटनाक्रमोंए रूझानों और नई तकनीक को अपडेट करने के लिए लेक्चर और सेमिनारों का आयोजन करते रहते हैं।

उन्होंने बताया कि यह हमारे छात्रों के लिए उनके करियर को बढ़ावा देने के लिए जबरदस्त मूल वर्धित अवसर है। लेक्चर के दौरान पीआरसीआई देहरादून चौप्टर की ओर से सचिव विकास कुमारए कोषाध्यक्ष हेम प्रकाशए दून यूनिवर्सिटी की ओर से फैक्लटी स्टाफ नितिन कुमार व पियशी हिमानी एवं जनसंपर्क के विद्यार्थी मौजूद रहे।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply