डेंगू ने दून में लिया विकराल रूप; आठ लोगों की मौत; सरकार के कारगर उपाय विफल; 13 सौ के पार हुआ आंकड़ा -जानिए खबर

देहरादून। उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून में डेंगू ने विकराल रूप ले लिया है। प्रदेश में डेगू के मरीजों की संख्या 13 सौ के आंकड़े को पार कर चुकी है। उत्तराखण्ड सरकार के स्वास्थ्य विभाग के कारगर उपाय विफल साबित हो रहे है। बावजूद इसके दून में डेंगू के कई संदिग्ध मरीजों की मौत हो चुकी है वहीं सरकार भी आंख मूंद कर बैठी हुई है।

बता दें कि दून में जिस युवक की उपचार के दौरान मौत हुई उसकी निजी अस्पताल की जांच में डेंगू की पुष्टि हुई थी। वहीं, स्वास्थ्य विभाग इसकी जानकारी होने से इन्कार कर रहा है। अधिकारी डेथ ऑडिट की बात कह रहे हैं। इस तरह से जिले में अब तक डेंगू के लक्षण वाले आठ मरीजों की मौत हो चुकी है। यह अलग बात है कि विभाग इस सीजन में सिर्फ तीन मौत की पुष्टि कर रहा है।

जानकारी के अनुसार गोविंदगढ़ निवासी सिंचाई विभाग के पूर्व एसडीओ के 34 वर्षीय बेटे को सात सितंबर को बुखार होने पर सिनर्जी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। चिकित्सकों ने उसकी हालत गंभीर बताई। डेंगू के लक्षण दिखने पर उपचार शुरू करने के साथ ही चिकित्सकों ने उसके ब्लड सैंपल की जांच भी कराई। जाच में युवक में डेंगू की पुष्टि हुई और पता लगा कि प्लेटलेट्स सिर्फ 10 हजार हैं।

इलाज के बावजूद हालत सुधरने के बजाय और बिगड़ती गई। उसे ब्लीडिंग भी होने लगी। आठ सितंबर को युवक की मौत हो गई। अस्पताल के एमडी कमलकात गर्ग ने मरीज को डेंगू होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि जब मरीज को अस्पताल लाया गया तो उसके प्लेटलेट्स बहुत कम थे और तेज बुखार था।

वहीं, डेंगू में शिव सेना के फाँगिंग अभियान को दूनवासियों का भारी सर्मथन मिल रहा है। वहीं गौरव कुमार शिवसेना प्रमुख ने इस बात की जानकारी दी। उन्होनें बताया कि गत एक सप्ताह से चल शहर की गली मौहल्लों और ग्रामीण क्षेत्रों में विषेश फॉगिंग अभियान चलाया जा रहा है। जिसे स्थानीय जनता का भारी समर्थन मिल रहा है।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply