किसानों व लद्यु उद्यमियों का ध्यान रखेंगे जिलाधिकारी: सीएम

देहरादून: जिन्होंने बैंक से लोन लिया हो और फसल या व्यवसाय के नुकसान के कारण लोन न चुका पा रहे हो। ऐसे किसानों और लघु उद्यमियों का विशेष ध्यान जिलाधिकारी रखेंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को सचिवालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सभी जिलाधिकारियों को ऐसे किसानों और लघु उद्यमियों का विशेष ध्यान रखने को कहा है जिन्होंने बैंक से लोन लिया हो और फसल या व्यवसाय के नुकसान के कारण लोन न चुका पा रहे हो।

उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी जनपदीय बैंकर्स समितियो में इस तरह के प्रकरणों पर खास ध्यान दें और किसानों तथा बैंकों के बीच सकारात्मक भूमिका निभाएं। जनपदों में छोटे किसानों, लघु उद्यमियों को कर्ज के जाल में फसने नही देना है, उनके साथ खड़ा रहकर उनकी मदद करनी है।

किसानों की आय बढ़ाने में सहायता करनी है। प्रगतिशील किसानों और उद्यमियों के साथ बैठकर उनकी सफलता की कहानियों को बड़े जनमानस तक पहुंचाना है। सभी जनपदस्तरीय अधिकारियों को इसके लिये सामूहिक प्रयास करने होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलाधिकारी जनपदों में कृषि औद्यानिक क्षेत्र में कलस्टर के रूप में इकाई विकसित करें। गांवों के लोगों को उपलब्ध सरकारी योजनाओं के अन्तर्गत तकनीकि, आर्थिक मदद दिलवाएं। सरकारी तंत्र को खेती और किसानों के लिये प्रो एक्टिव बनाएं।

सरकार छोटे किसानों के लिये 02 प्रतिशत ब्याज पर एक लाख रूपये तक के ऋण की योजना ला रही है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के साथ सभी विकास विभाग अपनी योजनाओं का लाभ गांवों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply