Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में भूकंप के झटके

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के इलाकों गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद, सोनीपत, गाजियाबाद समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बुधवार सुबह करीब आठ बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए।

फिलहाल भूकंप के कारण किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। वहीं, उत्तर प्रदेश के मेरठ तक भूकंप के झटके मसहूस किए गए। इनमें हरियाणा के कई जिले भी शामिल हैं।

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह 7ः59 बजे के आसपास फिर भूकंप आया, हालांकि इससे किसी नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप के झटके हल्के थे, लेकिन दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, सोनीपत में लोगों ने महसूस किए।

जानकारी के अनुसार भूकंप के झटके दिल्ली के अलावा हरियाणा (सोनीपत, फरीदाबाद, गुरुग्राम, पलवल, बल्लभगढ़) और यूपी (नोएडा, गाजियाबाद) में भी महसूस किए। यूरोपियन-मेडिटेरेनियम सीस्मोलॉजिकल सेंटर (European-Mediterranean Seismological Centre) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4 आंकी गई। इसका केंद्र उत्तर प्रदेश के मुजफ्फनगर में था।

यहां पर बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई इलाके भूकंप के लिहाज से खतरनाक इलाकों में आते हैं। खासकर सिस्मिक जोन 5 (पांच) भूकंप के लिहाज से देश का सबसे खतरनाक इलाका है।

भूकंप आए तो क्या करें

भूकंप का एहसास होते ही घबराएं नहीं। घर से बाहर किसी खाली जगह पर खड़े हो जाना चाहिए। बच्चों व बुजुर्गों को पहले घर से बाहर निकालें, किनारे में खड़े रहें। घर में भारी सामान सिर के ऊपर नहीं होना चाहिए।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply