15 दिन के भीतर अतिथि शिक्षकों नियुक्ति तय: शिक्षा मंत्री का बड़ा आश्वासन

देहरादून। शिक्षकों के खाली पदों पर प्रदेश सरकार विद्यालयों और इंटरमीडिएट काॅलेजों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति 15 दिन के भीतर कर देगी। विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरिवंद पांडेय ने विधानसभा में प्रश्न प्रहर में आए प्रश्न के उत्तर में यह आश्वासन दिया।

एक चर्चित समाचार पत्र में प्रकाशित खबर के अनुसार मंत्री ने सदन को बताया कि स्कूलों और इंटर काॅलेजों में सहायक अध्यापक (एलटी) के 3089 और प्रवक्ता के 4509 पद खाली हैं। इन खाली पदों में स्थायी नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। एलटी के खाली पदों के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को प्रस्ताव भेजा गया है। प्रवक्ता पद के खाली पदों को भरने का प्रस्ताव लोक सेवा आयोग के पास जा चुका है।

उन्होंने यह जानकारी भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के मूल प्रश्न और अन्य सदस्यों के अनुपूरक प्रश्नों के जवाब में दी। जब तक स्थायी नियुक्ति नहीं हो जाती है, तब तक पठन-पाठन जारी रखने के लिए विभाग अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रहा है। नियुक्ति की कार्रवाई चल रही है। 15 दिन के अंदर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति कर देगी।

सीधी भर्ती से भी नियुक्ति

शिक्षा मंत्री ने विधायक देशराज कर्णवाल के एक प्रश्न के जवाब में बताया कि सीधी भर्ती के तहत एलटी के 1214 पदों को उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग से भरने की कार्रवाई चल रही है। जबकि सहायक अध्यापक के 313 व प्रवक्ता के 1949 पद पदोन्नति से भरने की प्रक्रिया भी जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *