पहाड़ों में भारी बर्फबारी एवं बारिश सहित देहरादून और हरिद्वार में ओले की चेतावनी

देहरादून। नव वर्ष का स्वागत भले ही गुनगुनी धूप से हुआ हो, लेकिन इसके बाद मौसम ने करवट बदल दी है। नव वर्ष में उत्तराखंड में कई जगहों में मौसम का मिजाज बदलने के आसार नजर आ रहे है। जबकि मौसम विभाग के मुताबिक देहरादून और हरिद्वार में अगले चैबीस घंटे के भीतर ओले गिरने की संभावना है।

गौरतलब है कि आजकल पर्वतीय जनपदों में सुबह चटक धूप खिल रही है, वहीं, मैदानी क्षेत्र कोहरे की आगोश में हैं। इससे लोगों को मुसीबत झेलनी पड़ रही है। वहीं, उत्तराखंड एक बार फिर शीतलहर के आगोश में है। दिन भर सर्द हवाएं कंपकंपी छुड़ा रही हैं। आने वाले समय में भी इससे निजात नहीं मिलने वाली है।

गढ़वाल के साथ ही कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में कुछ राहत जरूर है। यहां सुसब से धूप खिल रही। वहीं, कोटद्वार, रुड़की, हरिद्वार, ऋषिकेश, उधमसिंह नगर आदि स्थानों पर सुबह और शाम को कोहरा लोगों को परेशान कर रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार की शाम से मौसम करवट बदलेगा। इस दौरान पहाड़ों में भारी बर्फबारी और बारिश के आसार हैं। विशेषकर उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में जबरदस्त हिमपात हो सकता है।

देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल और चम्पावत में ओलावृष्टि की संभावना है। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में भी खासी गिरावट आई है। कुमाऊं के अल्मोड़ा में पारा फिर शून्य के नीचे पहुंच गया है।

अल्मोड़ा प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 1.9 डिग्री नीचे रिकार्ड किया गया। चमोली के जोशीमठ में भी यही स्थिति है।

उच्च और मध्य हिमालय में बर्फबारी के साथ ही निचले इलाकों में बूंदाबांदी से प्रदेश में कड़ाके ठंड लौट आई। केदारनाथ में अब भी आधा फीट से ज्यादा बर्फ जमा है।

इससे पुनर्निर्माण कार्यों में भी अवरोध आया है। इसके अलावा बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में देर रात तक बर्फबारी जारी रही। उत्तराखंड के दस शहरों में न्यूनतम तापमान तीन या तीन डिग्री सेल्सियस से भी कम रहा।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply