भारत-अफगानिस्तान कड़े मुकाबला में मैच टाई

दुबई। अफगानिस्तान ने सुपरफोर के अपने अंतिम मैच में भारत से कड़ा मुकाबला करते हुए मैच टाई करा लिया। अंतिम ओवर तक चले मुकाबले में भारत अपना आखिरी विकेट गंवाकर मैच में जीत हासिल करने से सिर्फ 1 रन पीछे रह गया। जीत के लिए 253 रनों की चुनौती के जवाब में भारत ने 49.5 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 252 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत का पहला विकेट 110 रनों के टीम स्कोर पर गिरा। 49 गेंदों में 57 रन बनाकर खेल रहे अंबाती रायडू को मोहम्मद नबी ने चलता किया। रायडू के जाने के कुछ देर बाद लोकेश राहुल भी पवेलियन लौट गए। 66 गेंदों में 60 रन बनाकर खेल रहे राहुल राशिद खान की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। 17 गेंदों में 8 रन बनाकर खेल रहे महेंद्र सिंह धोनी को अहमदी ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मनीष पांडे 15 गेंदों में 8 रन बनाकर आफताब आलम का शिकार बने। 204 रन के टीम के स्कोर पर केदार जाधव को मुजीब ने रन आउट कर दिया। वह 26 गेंदों में 19 रन बनाकर खेल रहे थे। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे दिनेश कार्तिक को रिव्यू न होने की वजह से पवेलियन लौटना पड़ा। उन्हें मोहम्मद नबी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। कार्तिक 66 गेंदों में 44 रन बनाकर खेल रहे थे। 45वें ओवर की चौथी गेंद पर दीपक चाहर के रूप में भारत को 7वां झटका लगा। वह 14 गेंदों में 12 रन बनाकर खेल रहे थे। 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर कुलदीप यादव रन आउट हो गए। वह 11 गेंदों में 9 रन बनाकर खेल रहे थे। इसके बाद सिद्धार्थ कौल को भी शाहिदी ने रन आउट कर दिया। सिद्धार्थ बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। आखिरी विकेट निर्णायक साबित हुआ।

भारत को जीत के लिए सिर्फ 1 रन की जरूरत थी। राशिद खान की गेंद पर रवींद्र जडेजा बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में नजीब को कैच थमा बैठे। वह 34 गेंदों में 25 रन बनाकर खेल रहे थे। खलील अहमद 1 गेंद पर 1 रन बनाकर नाबाद रहे। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम को मोहम्मद शहजाद ने तूफानी शुरुआत दिलाई। एक छोर से शहजाद टीम के लिए लगातार रन बनाते रहे। इस दौरान उन्होंने अपने वनडे करियर का पांचवां शतक भी पूरा किया। शहजाद ने 116 गेंदों में 124 रनों की पारी खेलनी है। शहजाद और जावेद अहमदी ने पहले विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी की। रहमत शाह 5 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर स्टंप आउट हो गए। जडेजा ने अगले ही ओवर में रहमत शाह को 3 रनों पर बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। इसके बाद हसमातुल्लाह शाहिदी को कुलदीप यादव ने धोनी के हाथों स्टंप आउट कराया। इसकी अगली ही गेंद पर यादव ने अफगानिस्तान के कप्तान असगर को खाता खोले बिना ही बोल्ड कर दिया। अंत में नबी ने 56 गेंदों में 64 रनों की विस्फोटक पारी खेली। नबी को 64 के स्कोर पर खलील अहमद ने आउट किया।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply