चाय का कप हाथ में लिए जारी हुआ भारतीय पायलट का वीडियो – जानिए

नई दिल्ली। भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन के वर्तमान में पाकिस्तानी सेना ने आंखों पर पट्टी बंधे जख्मी दो वीडियो जारी किए हैं। 46 सेकेंड के वीडियो में बंधक बनाए जाने के बावजूद तमिलनाडु के रहने वाले 35 वर्षीय अभिनंदन ने अपना धीरज बनाए रखा और पूरी गरिमा और निर्भीकता के साथ अपना परिचय दिया। 1.19 मिनट के दूसरे वीडियो में वह हाथ में चाय का कप लिए हुए हैं।

बुधवार को पाकिस्तानी सेना के जारी वीडियो में पाकिस्तानी कमांडर के पूछने पर लहूलुहान नजर आ रहे भारतीय पायलट ने अपना परिचय देते हुए कहा, ‘मैं विंग कमांडर अभिनंदन। मैं भारतीय वायुसेना का अफसर हूं। मेरा सर्विस नंबर 27981 है।’

पाकिस्तानी सैनिकों के और जानकारी मांगने पर उन्होंने बड़ी विनम्रता और दृढ़ता से कहा, ‘माफ कीजिएगा, मैं इससे ज्यादा जानकारी नहीं दे सकता।’ बदले में निर्भीक भारतीय पायलट ने यह जरूर पूछा, ‘क्या मैं पाकिस्तानी सेना के बीच मौजूद हूं।’

पाकिस्तानी सेना के दूसरे वीडियो में पायलट अभिनंदन चाय पीते नजर आ रहे हैं। उनका चेहरा साफ दिख रहा है लेकिन जख्म और आंखें सूजी हुई दिख रही हैं। पाकिस्तानी अफसर उनसे फिर जोर देकर सवाल पूछता है लेकिन वह निडर चुपचाप खड़े हैं।

ज्यादातर सवालों के जवाब में वह कहते हैं, इस बात का ब्योरा देने के लिए वह अधिकृत नहीं हैं। फिर किसी ने उनसे पूछा, उम्मीद है कि चाय पसंद आई। जवाब में उन्होंने कहा-गजब की है। पाकिस्तानी सेना का दावा है कि उसने उन्हें मिग-21 को मार गिराने के बाद अपनी गिरफ्त में लिया है।

सोशल मीडिया में एक और वीडियो भी देखा जा रहा है जिसमें उन्हें स्थानीय लोग पीट रहे हैं और वह एक जलधारा के बीच पड़े हुए हैं। उसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सैनिकों ने अपनी गिरफ्त में लिया है। हालांकि इन वीडियो की वैधता की पुष्टि नहीं हुई है।

21 जून, 1983 को जन्मे अभिनंदन चेन्नई के पास सेलायुर इलाके के रहने वाले बताए जाते हैं। उनके पिता सेवानिवृत्त एयर मार्शल हैं। टीवी पर परिजनों ने अभिनंदन का वीडियो देखने के बाद सरकार से उन्हें सुरक्षित वापस लाने की अपील की है। उनका परिवार उन्हें बंदी बनाए जाने से बेहद दुखी है।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply