प्रीमियम प्रोडक्ट ’कामधेनू नेक्स्ट’ उत्तराखंड में लांच

देहरादून। फुल-स्केल वन स्टॉप बिल्डिंग मैटेरियल सॉल्यूशंस कंपनी कामधेनू लिमिटेड ने आज देहरादून में अपना प्रीमियम ब्रांड ’कामधेनू नेक्स्ट’ लांच किया- यह अगली पीढ़ी का आला दर्जे का इंटरलॉक स्टील टीएमटी बार है। कामधेनू लिमिटेड के निदेशक श्री सुनील अग्रवाल ने शहर के होटल सेफर्ट सरोवर प्रीमियर, देहरादून आयोजित एक समारोह में इस उत्पाद को लांच किया।

कामधेनू लिमिटेड के सीनियर जीएम-बिजनेस डैवलपमेंट श्री दिलीप मेहरा और रुक्मिणी स्टील प्रा.लि. के निदेशक द्वय श्री संजय केजरीवाल और श्री राजीव केजरीवाल इस अवसर पर उपस्थित थे। रुक्मिणी स्टील यूजर लाइसेंस ऐग्रीमेंट के अंर्तगत कामधेनू नेक्स्ट ब्रांड टीएमटी की आधिकारिक विनिर्माता है।

कामधेनू नेक्स्ट एक इनोवेटिव उत्पाद है जिसकी खासियत यह है कि नए इंजीनियर्ड रिइनफोर्समेंट स्ट्रक्चर और स्मार्ट आर्किटेक्चरल कॉन्सेप्ट को यह ढाई गुना मजबूत कॉन्क्रीट-स्टील इंटरलॉक प्रदान करता है। ’कामधेनू नेक्स्ट’ को यह ध्यान में रखकर विकसित किया गया है कि स्टील बार कॉन्क्रीट के साथ सबसे मजबूत बॉन्ड कायम कर सके। यह न केवल तकनीकी रूप से उन्नत है बल्कि उपभोक्ता की, किफायत संबंधी अपेक्षाओं को भी पूरा करता है।

इस अवसर पर श्री सुनील अग्रवाल ने कहा, ’’कामधेनू नेक्स्ट उत्तम अनुसंधान का फल है जो की कामधेनू लिमिटेड का जीवनरक्त है। यह इसका भी परिचायक है की कंपनी उत्कृष्ट उत्पाद विकसित करते हुए औद्योगिक विधियों में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने के लिए प्रतिबद्ध है।’’

उन्होंने आगे यह भी कहा कि, ’’उत्तराखंड तेजी से विकास कर रहा है और इसलिए यह रियल ऐस्टेट व इंफ्रास्ट्रक्चर वृद्धि में नए अवसर पेश करता है। हमारी योजना राज्य में अपनी उत्पादन क्षमता 45,000 एमटी प्रति वर्ष से बढ़ाकर अगले साल 60,000 एमटी सालाना करने की है ताकी राज्य में बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके। हमें उम्मीद है की अन्य राज्यों की तरह उत्तराखंड में भी कामधेनू नेक्स्ट को अपना घर बनाने वाले लोगों एवं डैवलपरों से एक समान प्रतिक्रिया मिलेगी।’’

कामधेनू नेक्स्ट की विशिष्ट व क्रिटिकली डिजाइन की हुई डबल रिब, फैटिग स्ट्रेंथ और डक्टिलिटी इसे साधारण स्टील बार के मुकाबले बेहतर बना देते हैं। ’कामधेनू नेक्स्ट’ के खास डिजाइन ने कॉन्क्रीट मिक्स के साथ बेहतर इंटरलॉक का एक बेंचमार्क स्थापित किया है जो ढांचे को ज्यादा ताकत प्रदान करता है।

इस स्टील बार पर दो कोणीय रिब्स स्टील व कॉन्क्रीट के बीच इंटरलॉक शक्ति को कई गुना बढ़ा देते हैं तथा इस तरह से इमारतोंध्ढांचों को सीस्मिक, डायनमिक इम्पैक्ट आदि जैसी अप्रत्याशित ताकतों से ईष्टतम सुरक्षा मिलती है। इस वजह से यह कॉन्क्रीट रिइनफोर्स्ड ढांचों जैसे पुल, फ्लाईओवर, बांध, थर्मल व हाइडल प्लांट, इंडस्ट्रियल टावर, स्काइलाइन बिल्डिंग, अंडरग्राउंड प्लैटफॉर्म के लिए उपयुक्त है।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply