कॉलिंग चार्ज वसूलने की तैयारियों में मोबाइल कम्पनियां -जानिए खबर

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने बुधवार को ऐलान किया कि अगर जियो के कस्टमर्स वोडाफोन, आइडिया, एयरटेल के ग्राहकों को फोन करेंगे तो वह उनसे 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज वसूल करेगा। ऐसा वह इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) की भरपाई के लिए कर रहा है।

हालांकि, इसके बदले वह अपने ग्राहकों को उतने का डेटा देगा। एयरटेल ने ट्राई से इसकी शिकायत की और कहा कि ऐसा IUC चार्ज को खत्म करने के लिए किया गया है। ऐनालिस्टों का कहना है कि इस तरह अब जियो के प्रतिद्वंद्वियों को भी मौका मिला कि वह अपने ग्राहकों से इस तरह का चार्ज वसूल कर सकें।

हालांकि, यह ग्राहकों पर निर्भर करता है कि वह टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर के फैसले को किस रूप में लेते हैं। IUC चार्ज को लेकर विवाद लंबे समय से जारी है। जियो पर अन्य टेलिकॉम कंपनियां कई तरह के आरोप लगा रही है। ऐनालिस्टों का कहना है कि कई वर्षों तक तीखी होड़ के गवाह रहे टेलिकॉम सेक्टर में यह कदम टैरिफ बढ़ने की राह बना सकता है।

बुधवार को मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी ने कहा कि उसे अपने 35 करोड़ से ज्यादा यूजर्स से 6 पैसे प्रति मिनट का IUC की रिकवरी शुरू करने के लिए ‘मजबूर’ होना पड़ा है जिसका भुगतान उसे प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को करना पड़ता है। हर वॉयस कॉल फ्री रखने का वादा कर चुकी कंपनी ने कहा कि टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया जब तक IUC को जीरो नहीं कर देता, तब तक उसे यह रिकवरी जारी रखने को ‘मजबूर’ रहना पड़ेगा।

हालांकि कंपनी ने कहा कि वह इसकी भरपाई यूजर्स को अतिरिक्त डेटा देकर करेगी ताकि उनके लिए टैरिफ में कोई ‘प्रभावी बढ़ोतरी न हो।’ जियो से जियो, लैंडलाइन और वॉट्सऐप जैसे ऐप के जरिए की जाने वाली कॉल्स पहले की तरह फ्री रहेंगी।

वोडाफोन आइडिया या एयरटेल के नेटवर्क पर कॉल करने के लिए जियो के कस्टमर्स को 10, 20, 50 या 100 रुपये के अडिशनल टॉप अप वाउचर खरीदने होंगे ताकि उन्हें अतिरिक्त IUC मिनट मिल सकें।

एसबीआई कैप सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड राजीव शर्मा ने कहा कि कंज्यूमर्स से IUC रिकवर करने के जियो के निर्णय का असर अप्रत्यक्ष रूप से टैरिफ में बढ़ोतरी के रूप में सामने आ सकता है।

उन्होंने कहा, ‘एयरटेल और वोडाफोन आइडिया भी जवाब में अपने वॉयस रेट्स बढ़ा सकती हैं। इस तरह फ्री वॉयस टैरिफ का दौर खत्म हो सकता है।’

इंडस्ट्री के एक सीनियर एग्जिक्यूटिव ने कहा कि जियो के इस कदम ने बाकी दोनों बड़ी टेलिकॉम कंपनियों को टैरिफ बढ़ाने का अच्छा अवसर दिया है।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *