तबा कर गई मोदी सुनामी – जानिए खबर

राहुल गांधी को पछाड़ आगे बढ़ी स्मृति इरानी

अमेठी। उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट पर बेहद दिलचस्प टक्कर हो रही है। यहां लगातार आंकड़े बदल रहे हैं। चुनाव आयोग से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक बीजेपी की स्मृति इरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को करीब 4600 वोटों से पीछे छोड़ दिया है।

अंतिम अपडेट मिलने तक स्मृति को 49188 और राहुल गांधी को 44539 वोट मिले हैं। शुरुआती रुझानों में स्मृति ने राहुल पर बढ़त बनाई थी। बाद में राहुल स्मृति से 1700 वोटों से आगे हो गए थे। स्‍मृति 2014 में भी यहीं से राहुल के खिलाफ चुनावी मैदान में थीं। इस बार राहुल केरल की वायनाड लोकसभा सीट से भी लड़ रहे हैं।

अमेठी लोकसभा सीट पर गांधी परिवार शुरू से ही हावी रहा है। 1967 से लेकर अब तक यहां सिर्फ दो बार ऐसा हुआ है जब कांग्रेस ने लोकसभा का चुनाव न जीता हो। वर्तमान में अमेठी लोकसभा क्षेत्र के अंदर पांच विधानसभा क्षेत्र (अमेठी, गौरीगंज, तिलोई, जगदीशपुर और सलोन) आते हैं। 2004 के लोकसभा चुनाव में अमेठी से अपनी सियासी पारी का आगाज करने वाले राहुल यहां जीत की हैट-ट्रिक लगा चुके हैं।

अमेठी के वर्तमान सांसद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हैं। राहुल गांधी पहली बार अमेठी से 2004 में चुनाव लड़े और तब से अब तक वह यहां के सांसद हैं। आमतौर पर बाकी पार्टियां कांग्रेस को इस सीट पर वॉकओवर देती आई हैं लेकिन 2014 में बीजेपी ने यहां से स्मृति इरानी को उतारकर मुकाबले को काफी रोमांचक बना दिया था।

2014 में आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से कवि कुमार विश्वास भी मैदान में उतरे लेकिन वह कोई खास चुनौती नहीं पेश कर सके और चैथे स्थान पर रहे।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply