नबी और राशिद खान की आतिश पारी से अफगानिस्तान ने दून में किया आयरलैंड सफाया

देहरादून। अनुभवी बल्लेबाज मोहमद नबी की आतिशी पारी और राशिद खान के पांच विकेट की बदौलत अफगानिस्‍तान ने आयरलैंड पर 32 रनों से जीत दर्ज कर 3-0 से आयरलैंड का सफाया किया। वहीं अफगानिस्‍तान के मोहमद नबी ने 36 गेंदों में 81 रनों की पारी खेली, तो राशिद खान ने चार ओवर में 27 रन देकर पांच विकेट चटकाए। 81 रनों की आतिशी पारी के लिए नबी को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

मीडिया सूत्रों के अनुसार देहरादून के रायपुर स्थित राजीव गांधी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को आयरलैंड और अफगानिस्‍तान के बीच सीरीज का तीसरा और अंतिम अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 मुकाबला खेला गया। आयरलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी को चुना।

पारी की शुरुआत करने उतरे अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज हजरतुल्ला जजाई और उस्मान घनी ने एक बार फिर आक्रामक शुरुआत दी। दोनों ने शुरू के 4 ओवर में 46 रन जोड़े। इस स्कोर पर उस्मान गनी 13 के निजी स्कोर पर आउट हुए। पांचवे ओवर में अफगानिस्तान ने 50 रन पूरे किए। इसी ओवर की अंतिम गेंद पर अफगान को बड़ा झटका लगा। सेट बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजाई 17 गेंद पर 31 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बल्लेबाजी को आए नजीबुल्लाह टर्की दो चैके व एक छक्के की मदद से 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद कप्तान असगर अफगान और मोहमद नबी ने पारी को आगे बढ़ाया। 12.1 ओवर में रनों की गति को बढ़ाने को बड़े शॉट के प्रयास में कप्तान असगर कैच थमा बैठे।  अफगानिस्‍तान ने निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट गवांकर 210 रन बनाए। नजीबुल्लाह जादरान व शफीकुल्लाह ने 12-12 रनों की पारी खेली। राशिद ने अंतिम गेंदों में 07 रनों का योगदान किया।

Afghanistan-win-Ireland-in-T20आयरलैंड के लिए बॉयड रंकिन ने तीन, पीटर चेस, जॉर्ज डॉकरेल व शान गेटके ने एक-एक विकेट चटकाए। 211 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड टीम के सलामी बल्लेबाज केविन ओब्रायन व कप्तान पॉल स्टिर्लिंग ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। आयरलैंड का पहला विकेट 2.5 ओवर में कप्तान पॉल स्टिर्लिंग (10) रन बनाकर पवेलियन लौटे।

इसके बाद केविन ओब्रायन व एंडी बलबिरने ने दूसरे विकेट के लिए शानदार बल्लेबाजी करते हुए 104 रनों की साझेदारी बनाई। टीम के 128 रनों के योग पर एंडी बिल्बिरने 33 गेंदों में 47 रनों की पारी खेली। एंडी मात्र 3 रनों से अपना अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। इसके एक रन बाद ही क्रीज पर आए नए बल्लेबाज एस थॉम्पसन (1) पर तालमेल में कमी के कारण रन आउट होकर पवेलियन लौटे।

दूसरे छोर से सलामी बल्लेबाज केविन ओब्रायन की ओर से चोक छक्कों की बरसात जारी रही। क्रीज पर आए नए बल्लेबाज डॉकरेल ने भी तेज पारी खेलनी जारी रखी। मैच का 16वां ओवर लेकर आए अफगानिस्‍तान के फिरकी गेंदबाज ने अंतिम गेंद पर केविन ओब्रायन को विकेट के आगे आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

केविन ओब्रायन 47 गेंदों में 5 चैके और तीन छक्कों की मदद से 74 रन बनाकर वापस लौटे। एक बार फिर राशिद खान 18वां ओवर लेकर लौटे राशिद खान ने आयरलैंड को बैकफुट पर ढकेल दिया। राशिद ने डॉकरेल को लॉन्ग ऑफ पर खड़े फील्डर नबी के हाथों कैच कराया। अगली ही गेंद पर गेटके को स्टंप आउट कराया।

इसके बाद फिर अगली गेंद पर सिम्मी सिंह को विकेट के सामने आउट कर पवेलियन भेजा। आयरलैंड की टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट गवांकर 178 रन ही बना सकी। आयरलैंड के लिए स्टार्ट पौंटेर ने (10) और जोशुआ लिटिल ने (6) रन बनाए। अफगानिस्‍तान के लिए राशिद खान ने चार व जिऔर रहमान ने दो विकेट चटकाए।

आयरलैंड की बल्‍लेबाजी

20वां ओवर: 8 विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 178 रन।
19वां ओवर: 7 विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 175 रन।
18वां ओवर: 7 विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 163 रन।
17वां ओवर: 4 विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 158 रन।
16वां ओवर: 4 विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 153 रन।
15वां ओवर: 3 विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 142 रन।
14वां ओवर: 3 विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 129 रन।
13वां ओवर: एक विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 122 रन।
12वां ओवर: एक विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 116 रन।
11वां ओवर: एक विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 108 रन।
10वां ओवर: एक विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 100 रन।
नौवां ओवर: एक विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 91 रन।
आठवां ओवर: एक विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 82 रन।
सातवां ओवर: एक विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 72 रन।
छठवां ओवर: एक विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 66 रन।
पांच ओवर: एक विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 52 रन।
चैथा ओवर: एक विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 41 रन।
तीसरा ओवर:एक विकेट के नुकसान पर आयरलैंड ने बनाए 32 रन।
दूसरा ओवर: बिना किसी नुकसान के आयरलैंड ने बनाए 19 रन।
पहला ओवर: बिना किसी नुकसान के आयरलैंड ने बनाए 13 रन।

अफगानिस्तान की बल्‍लेबाजी

20वां ओवर: सात विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 210 रन।
19वां ओवर: सात विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 205 रन।
18वां ओवर: छह विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 194 रन।
17वां ओवर: पांच विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 186 रन।
16वां ओवर: पांच विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 161 रन।
15वां ओवर: चार विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 143 रन।
14वां ओवर: चार विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 124 रन।
13वां ओवर: चार विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 111 रन।
12वां ओवर: तीन विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 107 रन।
11वां ओवर: तीन विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 97 रन।
दसवां ओवर: तीन विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 84 रन।
नौवां ओवर: तीन विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 81 रन।
आठवां ओवर: तीन विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 67 रन।
सातवां ओवर: दो विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 66 रन।
छठवां ओवर: दो विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 64 रन।
पांचवां ओवर: दो विकेट के नुकसान पर अफगानिस्तान ने बनाए 57 रन।
चैथा ओवर: बिना किसी नुकसान के अफगानिस्तान ने बनाए 46 रन।
तीसरा ओवर: बिना किसी नुकसान के अफगानिस्तान ने बनाए 32 रन।
दूसरा ओवर: बिना किसी नुकसान के अफगानिस्तान ने बनाए 19 रन।
पहला ओवर: बिना किसी नुकसान के अफगानिस्तान ने बनाए 05 रन।

अफगानिस्तान के लिए लकी है दून का होम ग्राउंड

देहरादून का राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम अफगानिस्तान के लिए लकी साबित है। अफगानिस्तान ने इस मैदान पर अभी तक दो टी-20 श्रृंखला खेली हैं और दोनों ही श्रृंखलाओं में अफगानिस्तान ने क्लीन स्वीप किया।

देहरादून के इस मैदान को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पिछले साल अपना होम ग्राउंड बनाया था। इस मैदान पर अफगानिस्तान ने जून 2018 में बांग्लादेश के साथ पहली टी-20 सीरीज खेली थी, जिसमें उन्होंने ने 3-0 से जीत दर्ज कर श्रृंखला को क्लीन स्वीप किया। इसके बाद अब फरवरी 2019 में आयरलैंड के खिलाफ भी तीन मैचों की सीरीज को अफगानिस्तान ने 3-0 जीत लिया।

यह पहला मौका है जब अफगानिस्तान ने एक ही मैदान पर दो सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। इस पर अफगानिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी मोहम्मद नबी ने कहा कि स्टेडियम हमारा होम ग्राउंड है, इस पर खेलना बिल्कुल घर जैसा ही महसूस होता है, यहां का मौसम भी काबुल के मौसम जैसा ही है। हमें उम्मीद है कि आगे भी हम यहां लगातार जीत दर्ज करते रहेंगे।

अकेले राशिद ने हमसे छीनी सीरीज : पॉल स्टर्लिंग

अफगानिस्तान के गेंदबाज राशिद खान ने हमसे सीरीज छीन ली, उन्हें खेलना आसान नहीं है। हमारे बल्लेबाजों को चकमा देने में राशिद कामयाब रहे। आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टर्लिंग ने टी-20 सीरीज के अंतिम मुकाबले के बाद पत्रकार वार्ता के दौरान यह बातें कहीं।

अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच खेली गई तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 3-0 से हराकर सीरीज कब्जाई। तीसरे मैच में अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद नबी को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। मैच के बाद आयोजित पत्रकार वार्ता में आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टर्लिंग ने कहा कि हमने हर मैच को जीतने का प्रयास किया, लेकिन अफगानिस्तान हर क्षेत्र में हमसे बेहतर खेली।

उन्होंने कहा कि हम शुरुआती ओवर में अच्छे रन बनाते हैं, लेकिन जैसे ही राशिद खान गेंदबाजी के लिए आते, उस दौरान हमारे विकेट गुच्छों में गिरने लगते। अकेले राशिद ने हमसे सीरीज को छीन लिया। सभी जानते है कि राशिद खान विकेट चटकाने के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने यहां पर वैसा ही किया। उन्होंने कहा राशिद खान की हर गेंद को खेलने में परेशानी होती है, हम आगमी सीरीज में राशिद से पार पाने का तरीका ढूंढेगे।

राशिद के बिना भी टीम मजबूत: नबी

अफगानिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज मोहमद नबी ने मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज बनने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि टीम के लिए परफॉर्म करना हमेसा ख़ुशी देता है। उन्होंने कहा कि राशिद खान हमारी टीम का स्टार गेंदबाज है, लेकिन राशिद के बिना भी टीम उतनी ही मजबूत है। राशिद खान से पहले भी टीम जीत दर्ज करती आई है, उन्होंने आगे कहा कि हां राशिद खान के आने से टीम की जीत का औसत बढ़ा है। अब हमारा फोकस वनडे श्रृंखला पर है, हम उसमे भी क्लीन स्वीप का प्रयास करेंगे।

असगर अफगान (अफगानिस्तान कप्तान) का कहना है कि‍ क्लीन स्वीप से सीरीज जीतना किसी भी कप्तान को ख़ुशी देता है, हमारे देश के लोग हमारे क्रिकेट से बहुत खुश होंगे। वल्र्ड कप को देखते हुए ओडीआइ सीरीज में हम अपने युवा खिलाडियों को मौका देंगे। ये सीरीज में अपने देश के लोगों को समर्पित करता हूं। मंच के माध्यम से मैं अपने देश के लोगों से अपील करता हूं कि वह अपनी भाषा का ही प्रयोग करें।

फिक्सिंग व सट्टे को लेकर एंटी करप्शन ब्यूरो अलर्ट

आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच खेले गए तीसरे व अंतिम टी-20 मैच के दौरान एंटी करप्शन ब्यूरो अलर्ट रहा। पिछले मैच के दौरान सट्टेबाजी को लेकर ब्यूरो को इनपुट मिला था। जिसके चलते आखिरी मैच में स्टेडियम में ब्यूरो की टीम सतर्क नजर आई।

रविवार को देहरादून स्थित स्टेडियम में खेले गए मैच के दौरान एसीबी के अधिकारी स्टैंड में गश्त लगाते नजर आए। इस दौरान उन्होंने अपने हाथ में मोबाइल का कैमरा भी चालू रखा। सूत्रों के मुताबिक दूसरे मैच के दौरान एसीबी को मैच में सट्टा लगने का इनपुट मिला था। जिसको लेकर इस मैच में एबीसी मुस्तैद नजर आई।

राशिद की हैट्रिक ने तोड़ी आयरलैंड की कमर

अफगानिस्तान के फिरकी गेंदबाज राशिद खान ने मैच में हैट्रिक लेकर आयरलैंड को पूरी तरह मैच से बाहर कर दिया। राशिद खान ने 15.6 ओवर में केविन ओब्रायन को आउट किया। इसके बाद अपने अगले ओवर की पहली ही गेंद पर सेट बल्लेबाज डॉकरेल को नबी के हाथों कैच करवाया।

ओवर की दूसरी गेंद पर गेटके को विकेट के पीछे स्टंप आउट करा राशिद की हैट्रिक हो गई, लेकिन राशिद यहीं नहीं थमे। इसी ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने सिम्मी सिंह को चलता किया और लगातार चार गेंदों में चार विकेट लेने का कारनामा किया। राशिद खान इससे पहले भी टी-20 क्रिकेट में हैट्रिक कर चुके हैं।

नबी के कैच ने डॉकरेल को छकाया

अफगानिस्तान-आयरलैंड मैच की दूसरी पारी के 18वें ओवर में आयरलैंड के बल्लेबाज डॉकरेल के साथ अजीबोगरीब वाकया हुआ। दरअसल, राशिद खान 18वां ओवर डालने के लिए आए तो उनकी पहली ही गेंद पर डॉकरेल ने लॉन्ग ऑन की तरफ बड़ा शॉट खेल दिया, लेकिन बाउंड्री पर खड़े मोहम्मद नबी ने हवा में उछल कर कैच को लपक लिया।

कैच को लपकने के दौरान नबी का एक पैर बाउंड्री लाइन के पार जाने लगा, तभी नबी ने गेंद को अंदर की ओर हवा में उछाल दिया और बाउंड्री से अंदर आकर दूसरे प्रयास में कैच को पूरा कर लिया। कैच पकड़ते ही डॉकरेल पवेलियन की तरफ चल दिए। लेकिन मैदान पर मौजूद अंपायर ने डॉकरेल को रोक दिया।

डॉकरेल वापस क्रीज पर पहुंचे और बल्लेबाजी का स्टांस लेने लगे। इतने में थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार दे दिया। डॉकरेल इससे हैरान हो गए और फिर निराश होकर पवेलियन लौट गए।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *