युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान कर उन्हें राज्य के विकास में सहभागी बनाया जायेगा: धन सिंह

देहरादून। प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान कर उन्हें राज्य के विकास में सहभागी बनाया जायेगा। इसके लिये प्रदेश में आगामी 6 मार्च को व्यापक स्तर पर ‘‘युवा उत्तराखण्ड रोजगार एवं उद्यमिता की ओर‘‘ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अपर सचिव उच्च शिक्षा डाॅ. इकबाल अहमद हैं।

शनिवार को सचिवालय मंे इस आयोजन से सम्बन्धित व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों के साथ ही सभी सरकारी एवं निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि यह कार्यक्रम व्यापक स्तर पर आयोजित किया जायेगा जिसमें सभी विश्वविद्यालयों के छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी।

उन्होंने कहा कि विभिन्न कालेजो के जो छात्र इस कार्यक्रम में भागीदारी नही कर पायेंगे, उनके लिये कालेजो में एडुसेट के माध्यम से परेड ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम को लाइव दिखाया जायेगा, उन्होंने कुलपतियों से इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने की भी अपेक्षा की।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य उत्तराखण्ड के युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है, जिससे वे अपने सवर्णिम भविष्य के निर्माण की दिशा तय कर सकें। कार्यक्रम में पर्यटन, कृषि, उद्यमिता, सहकारिता व अन्य क्षेत्रों में स्वरोजगार को प्रोत्साहन के लिए विभागीय योजनाओंध्कार्यक्रमों के बारे में व्याख्यान एवं फिल्म प्रदर्शन के माध्यम से युवाओं को जानकारी दी जायेगी तथा परेड ग्राउण्ड परिसर में आयोजित कार्यक्रम में लघु उद्योग, पर्यटन, सेवा क्षेत्र में संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर सम्बन्धित विभागों द्वारा स्टाॅल माध्यम से युवाओं को जानकारियां उपलब्ध करायी जायेगी। विगत अक्टूबर में हुए इन्वेस्टर समिट में किये गये एमओयू के अधीन स्थापितध्गतिमान उद्योगों के निवेशकों द्वारा भी प्रतिभागियों को अपनी-अपनी परियोजना के सम्बन्ध में जानकारी दी जायेगी।

डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा कि कार्यक्रम को मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत मुख्य रूप से सम्बोधित करेंगे। विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ भी इस अवसर पर अपने विचार रखेंगे। इसके बाद पर्यटन, लघु उद्योग, सेवा क्षेत्र से सम्बन्धित सेक्टोरियल सेशन चलेंगे। जिन में युवा नये लघु उद्यमी एवं बेरोजगार प्रतिभाग करेंगे। प्रतिभागियों को विषय विशेषज्ञ उनकी रूचि से सम्बन्धित उद्योग एवं रोजगारों के विषय में जानकारियाँ उपलब्ध करायेंगे।

उन्होंने कहा कि इस आयोजन के दो सत्र होंगे। राज्य में वर्ष 2019 को रोजगार वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। प्रदेश में रोजगार व स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों, नीतियों व रोजगार के अवसरों के बारे में युवाओं को जागरूक किया जायेगा। कार्यक्रम में विभिन्न रोजगार परक योजनाओं एवं कार्यक्रमों से सम्बन्धित पाकेट बुकलेट का भी वितरण किया जायेगा। उन्होंने इस आयोजन को गरिमामय ढ़ंग से आयोजित किये जाने पर बल दिया।

अपर मुख्य सचिव डाॅ. रणवीर सिंह ने उच्च शिक्षा मंत्री को इस आयोजन के सफल आयोजन का भरौसा दिया। इस अवसर पर सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती राधिका झा, सचिव आर. मीनाक्षी सुन्दरम, उपाध्यक्ष एमडीडीए श्री आशीष श्रीवास्तव, सूचना महानिदेशक श्री दीपेन्द्र कुमार चैधरी, जिलाधिकारी देहरादून एस.ए.मुरूगेश्न, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुश्री निवेदिता कुकरेती सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।(ब्यूरो)

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *