क्यों कतरा रही है BJP वैलेट पेपर से चुनाव कराने में : प्रीतम सिंह

देहरादून। भारत का लोकतंत्र दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और इस लोकतंत्र में ईवीएम पर प्रश्न उठाये गये हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह ने कहा यदि कोई शंका उठी है तो उसका निराकरण भी होना चाहिए। कांग्रेस पार्टी उत्तराखण्ड राज्य में आगामी नगर निकाय चुनावों को ईवीएम के स्थान पर बैलेट पेपर से करवाने का समर्थन करती है। ईवीएम की विश्वसनीयता पर प्रश्नचिन्ह के लिए उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव प्रत्यक्ष प्रमाण हैं। भारतीय जनता पार्टी वैलेट पेपर से चुनाव कराने से क्यों कतरा रही है?

बता दें आगामी नगर निकाय चुनावों पर चर्चा हेतु प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय, राजीव भवन, देहरादून में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह की अध्यक्षता में गढ़वाल मण्डल के प्रदेश पदाधिकारियों, पी.सी.सी. सदस्यों, जिला एवं शहर कांग्रेस अध्यक्षों, जिला पंचायत अध्यक्षों तथा पार्टी के अनुशांगिक संगठनों के अध्यक्षों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में 2018 के आगामी नगर निकाय चुनावों पर विस्तार से चर्चा हुई तथा उपस्थित सदस्यों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये। बैठक का संचालन प्रदेश उपाध्यक्ष जोत सिंह बिष्ट एवं प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना ने संयुक्त रूप से किया।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह ने कहा कि भारत का लोकतंत्र दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और लोकतंत्र में ईवीएम पर प्रश्न उठाये गये हैं। यदि कोई शंका उठी है तो उसका निराकरण भी होना चाहिए। कांग्रेस पार्टी उत्तराखण्ड राज्य में आगामी नगर निकाय चुनावों को ईवीएम के स्थान पर बैलेट पेपर से करवाने का समर्थन करती है। ईवीएम की विश्वसनीयता पर प्रश्नचिन्ह के लिए उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव प्रत्यक्ष प्रमाण हैं। भारतीय जनता पार्टी वैलेट से चुनाव कराने से क्यों कतरा रही है? उत्तर प्रदेश निकाय चुनावों में जहां-जहां वैलेट पेपर का प्रयोग हुआ है वहां-वहां सत्ताधारी दल भाजपा चुनाव हारी है और जहां ईवीएम से हुए वहां जीती है। कांग्रेस पार्टी ईवीएम के मामले में अन्य विपक्षी दलों का भी सहयोग लेगी।

श्री प्रीतम सिंह ने नगर निकायों के सीमा विस्तार के सम्बन्ध में बैठक में उठाये गये सवाल पर कहा कि उत्तराखण्ड सरकार द्वारा नादिर शाही फरमान जारी कर प्रदेशभर के नगर निकायों में मनमाने ढंग से किया जा रहा सीमा विस्तार तर्क संगत नहीं है। प्रदेश की जनता के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी राज्य सरकार के इस फैसले का कड़ा विरोध करती है। सीमा विस्तार में उन्हीं क्षेत्रों को सम्मिलित किया जाना चाहिए जो शामिल होना चाहते हैं जो नहीं होना चाहते उन्हें नहीं किया जाना चाहिए। कांग्रेस पार्टी सरकार के इस फैसले का विरोध करते हुए अपना आन्दोलन जारी रखेगी।

श्री प्रीतम सिंह ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि नगर निकाय चुनाव के सम्बन्ध में सरकार द्वारा अभी तक आरक्षण के सम्बन्ध में कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है क्योंकि सीमा विस्तार के कारण आरक्षण का मामला भी सरकार अपने मनमाफिक करना चाहती है। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी पार्टी के प्रत्याशियों को लाभ पहुंचाने के दृष्टिकोण को ध्यान में रखकर आरक्षण सुनिश्चित करना चाहती है। आरक्षण की क्या स्थिति होगी यह भी स्पष्ट नहीं है। कांग्रेस पार्टी आरक्षण के मामले में राज्यपाल से मुलाकात कर कांग्रेस पार्टी का पक्ष भी रखेगी। नगर निकाय चुनाव में प्रत्याशी चयन के बारे में पार्टी का स्पष्ट मत है कि प्रत्येक नगर निकाय में सभी वर्गों के प्रत्याशियों का पैनल तैयार किया जायेगा। आरक्षण की स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही प्रत्याशी की घोषणा की जायेगी।

प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह ने राज्य सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार जन विरोधी काम कर रही है। नगर निकायों तथा सहकारी संस्थाओं में कांग्रेस के चुने हुए जनप्रतिनिधियों को राजनैतिक षड़यंत्र के तहत झूठे आरोप लगाकर हटाने का काम किया जा रहा है। राजनैतिक विद्धेष की भावना से जहां-जहां भी कांग्रेस पार्टी के जनप्रतिनिधि है उनके वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार सीज किये जा रहे हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह ने कहा कि राज्य सरकार जनभावनाओं को कुचलने का काम कर रही है। कांग्रेसजन सरकार के जन विरोधी फैसलों के खिलाफ सड़क से लेकर सदन तक संघर्ष करेगी तथा गांव तक जन समस्याओं के समाधान के लिए पद यात्रायें निकालेगी। बैठक में वक्ताओं ने कहा कि निकाय क्षेत्रों में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा जनहित में स्वीकृत किये गये विकास के कार्यों को भाजपा सरकार द्वारा रोका जा रहा है तथा कांग्रेस के जनप्रतिनिधियों का उत्पीड़न किया जा रहा है।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply