भीषण आग से शिमला का मशहूर होटल खाक; अफड़ा-तफड़ी का महौल

शिमला। शिमला की मशहूर ग्रैंड होटल इमारत में देर रात भीषण आग लग गई, जिससे एक हिस्सा पूरी तरह जलकर राख हो गया। बता दें कि ऐतिहासिक ग्रैंड होटल भवन केंद्र में सरकार का अतिथि गृह भी है।

मीडिया सूत्रों के अनुसार रात पौने एक बजे पुलिस की पेट्रोलिंग टीम मौके पर पहुंची। तब तक आग काफी फैल चुकी थी। कुछ देर बाद फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर पहुंची, जिसके बाद आग को बुझाने का काम शुरू किया गया। शिमला के एसपी ओमपति जंबाल ने बताया कि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

Grand Hotel Shimla's on fireउल्‍लेखनीय है कि यह इमारत एक बार पहले भी जल चुकी है। इमारत का जो हिस्‍सा जला है उसका नाम मायो ब्‍लाक है। इसे वीआईपी ब्‍लॉक के नाम से भी जाना जाता है। इसी हिस्‍से में केंद्र सरकार का अतिथि गृह है। आग देर रात एक बजे लगी जिससे छह कमरे जलकर राख हो गए। अमूमन हफ्ते के अंत में वीआईपी ब्‍लॉक पूरी तरह से भर जाता है, लेकिन गनीमत रही कि नवीनीकरण के चलते इसमें कोई अतिथि मौजूद नहीं था।

सूत्रों ने बताया कि आग लगने की सूचना जैसे ही मिली मॉल रोड, छोटा शिमला और बोइलुगेंग फायर स्‍टेशनों से दमकल कर्मी घटनास्‍थल की ओर रवाना हो गए। लेकिन पानी की कमी के चलते उन्‍हें आग बुझाने में कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ी।

आग की लपटें शहर के कई हिस्‍सों से दिखाई दे रही थीं। यह होटल स्कैंडल प्वाइंट से लगभग 200 मीटर की दूरी पर काली बाड़ी मंदिर के पास ऐतिहासिक बैनटोनी इमारत से सटा है। वीवीआईपी विंग मायो ब्लॉक को हाल ही में भव्य रूप से सुसज्जित किया गया था।

सूत्रों ने बताया कि आग लगने की सूचना पर जब दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे तो होटल में कोई कर्मचारी उपलब्ध नहीं था, जिसकी वजह से पुलिस को परिसर में दाखिल होने के लिए मुख्य द्वार को तोड़ना पड़ा।

फायर ब्रिगेड के एक कर्मचारी ने बताया कि मौके पर पहुंचे होटल के कर्मचारियों ने बताया कि इमारत परिसर में ही एक पानी का बड़ा टैंक है, जिसकी मदद से इमारत बचाई जा सकती है। काफी जद्दोजहद से करीब तीन घंटे के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply