समाज को आरोग्य, समृद्ध और सशक्त बनाने के लिए SNCF ने कसी कमर -जानिए खबर

जसपुर। संत निरंकारी चैरीटेबल फाउंडेशन सामाजिक कार्यों में योगदान दे रही एक संस्था है, जिसकी विचारधारा का प्राथमिक उद्येश्य समस्त मानव की निष्काम सेवा है। वर्ष 2010 में बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने संत निरंकारी चैरीटेबल फाउंडेशन की स्थापना की और अब SNCF एकत्व की विचारधारा को अपने आप में सहेजे हुए सद्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के मार्गदर्शन में निरंतर आगे बढ़ रहा है और समाज को आरोग्य, समृद्ध और सशक्त बनाने का प्रयास कर रहा है।

राष्ट्र को सशक्त बनाने की निरंतरता में, 2 अक्टूबर, 2019 को संत निरंकारी चैरीटेबल फाउंडेशन द्वारा एक देशव्यापी सफाई अभियान चलाया गया। जिसमें सद्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के आशीर्वाद से तथा रेलवे मंत्रालय से विचार विमर्श के उपरान्त देशभर में 350 रेलवे स्टशनों की सफाई की गई साथ ही प्लास्टिक द्वारा फैल रहे प्रदुषण से बचने हेतु जागरूकता अभियान भी चलाया गया। फाउंडेशन में जनकल्याण की इस भावना का उद््गम सन्त निरंकारी मिशन की निष्काम सेवा की विचारधारा है।

इस अभियान के अन्र्तगत सन्त निरंकारी मण्डल-दिल्ली के आदेशानुसार संत निरंकारी चैरीटेबल फाउंडेशन व निरंकारी सेवादारो द्वारा शाखा जसपुर मंे राजकीय चिकित्सालय में सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान फाउंडेशन द्वारा अस्पताल परिसर कि सफाई चिकित्सक एच के शर्मा व जोनल प्रभारी राजकपूर निरंकारी जी के देखरेख मे सम्पन्न हुई। साफ-सफाई का यह कार्य प्रातः 8.00 बजे से दोपहर 12:30 तक किया गया। इस अभियान में संत निरंकारी चैरीटेबल फाउंडेशन के 100 से अधिक स्वयंसेवक, सेवादल के सदस्य तथा साध संगत ने भाग लिया।

Rally SNCF

संत निरंकारी चैरीटेबल फाउंडेशन बड़े स्तर पर ‘‘स्वच्छ भारत अभियान‘‘ में योगदान दे रहा है। वर्ष 2015 में, माननीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु जी के अनुरोध पर फाउंडेशन द्वारा 46 मुख्य रेलवे स्टेशनो की पूरे वर्ष नियमित आधार पर सफाई की । 23 फरवरी 2017 को फाउंडेशन ने भारत के 263 रेलवे स्टेशनो में सफाई और बृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया।

इस अभियान में लगभग एक लाख स्वंयसेवको ने सक्रिय रूप में भाग लिया। हाल ही मंें भारतीय रेलवे ने स्वच्छता ही सेवा 2019 सफाई अभियान चलाया इस अभियान में भारत के 10 रेलवे स्टेशनो पर 1000 से अधिक स्वंयसेवको ने भाग लिया।

भारत के माननीय प्रधानमत्री जी और अन्य विभिन्न प्रकाशको ने फाउंडेशन के प्रयासो की सराहना की। बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के संदेश जीवन का सही अर्थ तब ही है अगर यह दुसरो के लिए जिया जाये को लागु करने के लिए इन गतिविधियो को किया जाता है।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *