हर्रावाला में खुला उत्तराखण्ड का प्रथम 220 KV GIS सिस्टम युक्त उप संस्थान सब स्टेशन

देहरादून। यह सब स्टेशन उत्तराखण्ड का प्रथम 220 के0वी0 जी0आई0एस0 सिस्टम युक्त उप संस्थान है। राज्य सरकार की कोशिश है कि प्रदेश में इस प्रकार के अन्य उप संस्थान शीघ्र ही खोले जाएं।

बताते चले कि मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को आई0आई0पी0 हर्रावाला में पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन ऑफ उत्तराखण्ड लिमिटेड की 220/33 के0वी0 विद्युत सब स्टेशन का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जीआईएस सिस्टम युक्त इस प्रकार के संस्थान से विद्युत आपूर्ति में गुणात्मक सुधार होगा। राज्य सरकार की कोशिश है कि प्रदेशवासियों को क्वालिटी और क्वांटिटी की दृष्टि से अच्छी और अधिक विद्युत उपलब्ध कराएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सौर ऊर्जा पर भी फोकस कर रही है। यह अक्षय ऊर्जा है, जिसके उत्पादन को बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विद्युत को बढ़ाने के साथ साथ विद्युत को बचाने के लिए भी कार्य कर रही है। रुद्रप्रयाग की एक तहसील को पूर्ण रूप से एल0ई0डी0 युक्त कर दिया गया है। इससे लगभग तीन करोड़ यूनिट सालाना बिजली की बचत होगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसके लिए कोटाबाग और थानों में एल0ई0डी0 निर्माण का प्रशिक्षण दे रही है। मुख्यमंत्री ने अपील की कि हम सभी को विद्युत को बचाने के प्रयास करने होंगे, तभी हमें ऊर्जा का संचयन करने में सफलता मिलेगी। हमें घरों में एल0ई0डी0 के प्रयोग पर ध्यान देना होगा, इसमें एक तिहाई विद्युत ही खर्च होती है। यह ऊर्जा को बचाने का सबसे आसान और किफायती तरीका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में शीघ्र ही एक नेशनल लॉ कॉलेज का शिलान्यास सहित कैंसर और जच्चा बच्चा के लिए अस्पताल का भी शिलान्यास किया जाएगा। इस अवसर पर विधायक श्री उमेश शर्मा काऊ एवं एमडी पिटकुल श्री संदीप सिंघल भी मौजूद थे।(ब्यूरो)

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply