मानव कल्याणार्थ निरंकारी NYS की तैयारियों से टिहरी शहर हुआ चकाचौंद -जानिए खबर

टिहरी। मानव कल्याणार्थ निरंकारी नेशनल यूथ सिम्पोजियम (NYS) की तैयारियों इस समय जोरों पर है। इस समय तमाम निरंकारी श्रद्धालु भक्त टिहरी पहुंचे हुए है और टिहरी शहर को चकाचौद करने व मानव के कल्याणार्थ सेवाएं मिशन को दे रहे है।

बता दें कि निरंकारी सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज निरंकारी नेशनल यूथ सिम्पोजियम (NYS) के माध्यम से मानव को ईश्वर, निरकार, एक प्रभु परमात्मा से जोड़ने को प्रयासरत है। इस सिम्पोजियम से मनुष्य ईश्वर और देवताओं में अंतर समझाने का प्रयास कर सकता है। 

Nirankari

जो लोग देवताओं को ही ईश्वर मानते है उनसे उनका परमेश्वर यानि कि निरंकार दूर या कहीं खोया हुआ सा लगता है और वे हमेशा ईश्वर को कोषते रहते है वे सोचते है कि परमात्मा हमें नेम, व्रत, कर्म, धर्म,  पुण्य से मिल जायेगा पर वे कभी ईश्वर तक ही पहुंचते। ईश्वर तक पहुंचने का एकमात्र उपाय सद्गुरु है।

अगर किसी को ईश्वर तक पहुंचना है तो निरंकारी मिशन में सद्गुरु माता सुदीक्षा सविन्दर हरदेव जी के चरणों के माध्यम से वह निरंकार ईश्वर को प्राप्त कर सकता है और जिन्होंने निरंकारी सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के चरणों में आकर ईश्वर को प्राप्त किया है यह निरंकारी श्रद्धलु भक्त इस इसका जीता-जागत उदाहरण है कि टिहरी शहर में चारों तरफ हर जगह साफ-सफाई व मिशन के भक्तों द्वारा अनके सेवाएं चल रही है।

हर कोई इस सफाई की चर्चा कर रहा है कि कौन सा विभाग इस काम को करवा रहा है कौन ठेकेदार है लेकिन कहीं से सही मालूम नही कर पा रहा है। स्टेडियम के तो जैसे भाग ही खुल गए क्योंकि स्टेडियम बना तो खेलने के लिए था लेकिन जिस तरह की गंदगी चारों तरफ फैली थी उससे लग रहा था कि पूरे शहर के लोग कचरा डालने स्टेडियम में ही आते थे। लगभग दो सप्ताह से रात दिन एक जे०सी०बी० व एक सड़क रोलर सैकड़ों सेवादार भाई बहने सेवा में लगे हैं।

NYS Nirankari

स्टेडियम की तो कायापलट ही हो गयी आज हर शहर का नागरिक स्टेडियम को देखने जरूर आ रहा है। स्टेडियम को एक नया रूप दिया जा रहा है। निरंकारी मिशन की सद्गुरु सुदीक्षा सविंदर हरदेव जी का आगमन होने की तैयारी जोरों पर चल रही है तीन दिवसीय समागम 7जून से 9 जून तक चलेगा।

जिसमें हजारों युवा एबं श्रद्धलू भाग लेंगे।हर अनुयावी उत्साहित होकर सेवा में जुटा है।टिहरी ब्रांच के सयोजक सबल सिंह चैहान ने बताया की यह समागम रास्ट्रीय स्तर का है जिनमे देश के सभी श्राद्धलु भाग लेंगे। सेवादल के संचालक हीरालाल ने बताया कि हजारों लोगों को नियंत्रण करने के लिए लगभग 1500 (डेड हजार) सेवादार अपनी सेवा देंगे।

बड़े बड़े समागम की पूरी जिमेदारी जैसे लंगर, प्याऊ, ट्रैफिक, सभी तरह जिम्मेदारी सेवादलों के कन्धों पर ही होती है। सक्रीय रूप से सेवा करते हुए राजीव उनियाल ने बताया कि आज धरती पर निरंकार का साकार रूप में सद्गुरु माता जी युवाओं की दिशा -दशा बदलने का काम कर रही है। हर मानव को आपस में प्यार प्रेम से जोड़ रही है।

NYS Tehri

मीडिया प्रभारी समपत लाल ने बताया कि उत्तराखण्ड के अलावा देश के अनेकों स्थानों से हजारों की संख्या में श्राद्धलु तीन दिन के समागम हेतु पधारेंगे। वहीं 7 जून को सभी प्रकार के खेलों का आयोजन होगा दूसरे दिन 8 जून सतगुरु से युवा अपनी बात रखेंगे जिसके मन में जो भी आध्यत्मिक संसय होगा उसका तुरन्त समाधान होगा।

अंतिम दिन 9जून को पूरे मानव के लिए सद्गुरु अपना आशीर्वाद देंगी। पूर्व कैबनेट मंत्री दिनेश धनै ने निरंकारी मिसन की प्रसंसा करते हुए कहा कि आज यदि विश्वा को आपसी प्यार प्रेम में बंधने का काम कोई कर रहा है तो वह निरंकारी मिसन है टिहरी प्रशासन का भी हर तरह का सहयोग मिल रहा है।

हर जगह शहर में आज निरंकारी मिशन की चर्चा हो रही है। शहर को साफ सुथरा रखने में ,दैवीय आपदा में भी मिशन बढ़चढ़ कर अपना सहयोग करता है। विश्वा में यह पहला मिशन है जिसने आजतक लगभग 110000 (ग्यारह लाख1) युनिट रक्तदान कर चुके हैं। निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी नई कहा था की खून नाली में नही, नाड़ी में बहना चाहिए।

राकेश रतूड़ी, पुरोला एवं सुशील कुमार, सम्पादक

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply