पुरातन पैग्मबरों ने समझाई आत्मा की मुक्ति की युक्ति -जानिए खबर

प्रभु को खुश करना है तो इसके बन्दो से करों प्यार – राजकपूर निरंकारी

रूद्रपुर। बीते 15 अगस्त को निरंकारी मिशन ने विश्वभर में मुक्ति पर्व के रूप में मनाया। बता दें कि विश्व भर में पुरातन पीर पैग्मवरों द्वारा जो आत्मा की मुक्ति की युक्ति समझाई है। उसको जीवन में अपना कर जीवन मरण के बन्धनो से मुक्त होना है। जहा सारा विश्व एक परिवार की भाति निरंकारी मिशन के लोग मानते है। लेकिन अपनी जन्म भूमि को सर्वश्रेष्ठ मानते हुए। मानव जाति समाज परिवार के साथ साथ देश के प्रति जुम्मेदारियो को पूर्ण रूप से निभाने की भी प्रेरणा देता है।

वहीं जोनल प्रभारी राजकपूर ने अपने प्रवचनों में फरमाया कि इस दिवस पर निरंकारी मिशन के सूत्रदार बाबा बूटासिहं जी, शहनशाह बाबा अवतार सिह जी, राजमाता कुलबन्त कौर जी बाबा हरदेव सिह जी तथा उन सभी भक्तो को याद किया जाता है जिन्होंने सत्य मार्ग पर चलते हुये हर प्रकार का दुख सहते हुये कुर्वानिया दी। वहीं मुक्ति पर्व में 2400 से भी अधिक शाखाओ एक साथ मानाया जायेगा। मुख्य आयोजन दिल्ली में होगा जिसे निरंकारी सदगुरू माता सुदीक्षा जी महाराज जी संबोधित करेगी।

अपने प्रवचनो में कहा कि आज संसार में नफरते बैर विरोध का वातावरण जो देखने को मिल रहा है और जो भाषाओं जातियों खान पान के झगड़े देखने को मिल रहे है उसके पीछे केवल अज्ञानता ही है। जो हमारे पूर्वजो ने हमें प्यार प्रेम मोहब्बत का बातावरण बनाये रखने के उपदेश पैगाम दिये थे। उन्हे मानव ने आज भुला दिया इसीलिए अमन चैन खो चुुका है।

कहने को सभी कहते है कि सबका मालिक एक है सभी एक ही पिता की सन्तान है लेकिन केवल इन नारो को बोलने से या बाहनो दीवारो पर लिखने से एकता नही आ सकती हमें सभी ने एक ईश्वर का नूर देख कर प्रेम करना है। अगर हमारा पिता एक है तो हम सब एक पिता की सन्तान है इसलिये हम सभी हिन्दु मुस्लिम सिक्ख ईसाई सब एक ही है

हमारी पारिवारिक रहन सहन खान पान पारिवारिक माहौल या वातावरण के अनुसार भाषा अलग अलग हो सकती है परन्तु हम सब का निर्माण बनाने बाला (पैदा करने वाला एक ही है) इसलिए सभी से प्यार करें। सभी के दुख दर्द में काम आये सभी से प्रेम करे इससे ईश्वर हम पर खुश होगा और हम पर दया करेगा। यह भी किसी बन्दगी से कम नही।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply