उज्जवला कनेक्शन ने गरीब परिवारों को दिलाई धुएं से मुक्ति

देहरादून। मुख्यमंत्री कार्यालय को कुछ दिन पूर्व सीएम एप पर शिकायत प्राप्त हुई थी कि पिथौरागढ जिले के चैड़ा धुरोली गाँव, तहसील गंगोलीहाट में कुछ गरीब परिवारों को उज्जवला योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ये परिवार गरीब रेखा से नीचे बी पी एल की श्रेणी में आते हैं। इस बारे मे शिकायतकर्ता को बताया गया था कि ये योजना अभी केवल पिछड़ा वर्ग के लिए है सामान्य वर्ग के लिए अभी ये योजना नहीं है जब भी ये योजना सामान्य वर्ग के लिए आएगी तो आपको भी इस योजना का लाभ मिल जायेगा।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा उक्त शिकायत को त्वरित कार्यवाही के लिए जिला अधिकारी पिथौरागढ़ से अपेक्षा की गयी। जिलाधिकारी पिथौरागढ़ ने जिला आपूर्ति अधिकारी पिथौरागढ़ को उक्त शिकायत के त्वरित समाधान के लिए निर्देशित किया। उक्त सम्बन्ध में गैस प्रबन्धक, गैस सर्विस गंगोलीहाट द्वारा अवगत कराया गया कि तीन परिवार क्रमशः श्रीमती मधुली देवी पत्नी श्री केशर सिंह, श्रीमती मधुलि देवी पत्नी श्री लक्षम सिंह व श्रीमती माधवी देवी पत्नी श्री केशर सिंह का नाम SECC-2011 की सूची में न होने के कारण उज्जवला योजना के अंतर्गत कनेक्शन जारी नहीं किया जा सका और ना ही प्रधानमंत्री विस्तारित उज्जवला योजना के अंतर्गत तीनों परिवार सामान्य जाति के होने के कारण लाभाविन्त नहीं किया जा सका।

इस पर जिलाधिकारी पिथौरागढ़ ने जिला आपूर्ति अधिकारी को तीनांे आवेदनकर्ताओं को उत्तराखंड सरकार द्वारा कुछ समय पूर्व शुरू की गयी राज्य उज्जवला योजना (निशुल्क गैस कनेक्शन) के अंतर्गत गैस कनेक्शन देने के निर्देश दिए। जिला आपूर्ति अधिकारी पिथौरागढ़ द्वारा बताया गया कि उपरोक्त तीनो परिवारों को आदेश का अनुपालन करते हुये 04 दिसम्बर को राज्य सरकार की उज्जवला योजना के अन्तर्गत लाभाविन्त कर दिया गया है।

राज्य उज्जवला योजना के अन्तर्गत खाद्य विभाग द्वारा इस वितीय वर्ष (2018-19) हेतु 10 करोड़ रुपए के बजट का प्राविधान किया गया है, प्रथम चरण में सभी तेरह जिलों के जिला पूर्ति अधिकारीयों को एक करोड़ रुपए पूर्व में ही आवंटित कर दिये गए हैं। सभी जनपदों में जो गरीब परिवार गैस कनेक्शन से वंचित हैं और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में शामिल होने से वंचित है उन्हें राज्य सरकार निशुल्क गैस कनेक्शन देने हेतु कृत संकल्प है। शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत के तुरंत समाधान के लिए मुख्यमंत्री उत्तराखंड एवं डीएम पिथौरागढ़ को धन्यवाद दिया और कहा कि सीएम एप बहुत ही लाभकारी है सभी को इस जन कल्याणकारी एप का लाभ लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *