ग्रामीण युवाओं में डिजिटल स्किल्स विकसित करने के लिए एक अनोखी पहल -जानिए खबर

चंडीगढ़। सक्षम युवा ही बनाएगा सशक्त देश, इसी सोच के साथ अप्रवासी रहे संदीप देसवाल की संस्था एबोड फर्स्ट फाउंडेशन ने डिजी-युवा नाम की एक सामाजिक पहल की है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों के बाहरवीं उत्तीर्ण और स्नातक कर चुके युवाओं को डिजिटल-दुनिया की बुनियादी तकनीक और कामकाजी ज्ञान के साथ पर्सनालिटी-डेवलेपमेंट के लिए अलग-अलग स्तर के निःशुल्क कोर्स पढ़ाए जाएंगे।

इस पहल में आर्थिक रूप से साथ देने वाले सरकारी या गैरसरकारी संगठन, कॉरपरेट्स या सामान्य जन के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग की अन्य तकनीकी सेवाएं उपलब्ध की जाएंगी जिससे बेरोजगारी दर में कमी आएगी। इसकी घोषणा के लिए एबोड फर्स्ट फाउंडेशन के संस्थापक संदीप देसवाल ने प्रेस क्लब में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया। मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वह देश को ऊंचाइयों तक ले जाने का लक्ष्य रखते हैं।

गौरतलब है कि संदीप देसवाल की कंपनी नायसो एक मशहूर मारकॉम कंपनी है जो मार्केटिंग और कम्यूनिकेशन की दुनिया में जाना-माना नाम है। डिजिटल-दुनिया से स्वयं जुड़े होने के कारण वह हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए भी इस क्षेत्र में रोजगार के सुनहरे अवसर पैदा करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि कामयाबी सिर्फ अपने लिए नहीं, अपनों के भी काम आनी चाहिए। इस मौके पर संदीप देसवाल ने बताया कि अमेरिका में उन्होंने 15 वर्षों तक एक सफल बिजनसमैन के तौर पर काम किया है और एक उत्कृष्ट छवि तैयार की है। और उन्हें विश्वास है कि वह अमरीका में एनआरआई समुदाय को भी अपनी इस पहल से जोड़ कर कोर्स में ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा कर पाएंगे।

उन्होंने डिजी-युवा के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि इस प्रोग्राम की शुरूआत झज्जर जिले में उनके अपने गांव दुल्हेड़ा से होगी जहां पहला ट्रेनिंग सेंटर खोला जाएगा। मैं चाहता हूं कि इस नेक काम की शुरूआत के लिए डिजी-युवा का उद्घाटन ईमानदार और नेक छवि वाले हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा हो। इस प्रोग्राम के लिए जुलाई-मध्य में स्क्रीनिंग टेस्ट होगा जिसमें इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों का चयन किया जाएगा।

झज्जर के दुल्हेड़ा से शुरू होने वाले इस प्रोग्राम का विस्तार बाद में हरियाणा के अन्य क्षेत्रों में और देश के अन्य राज्यों में किया जाएगा। मेरा विश्वास है कि दूरदर्शी और नया भारत बनाने के लिए सदैव प्रयत्नशील प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में एक नया भारत बनाने में उनकी ये पहल अहम भूमिका निभाएगी।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply