उत्तराखण्ड की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए बनेगा संस्कृति ग्राम

देहरादून। राज्य स्थापना के बाद लोक संस्कृति एवं लोक कला की महत्ता को लोगों ने समझा और इसको बढ़ावा भी दिया है। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने गुरूवार को पवेलियन ग्राउण्ड देहरादून में राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारम्भ किया। इस मौके पर उन्होंने उत्तराखण्ड की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए संस्कृति ग्राम बनाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में लोगों में अपनत्व का भाव जगा है। उत्तराखण्ड की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए संस्कृति ग्राम बनाने का निर्णय लिया गया है। जिससे एक की स्थान पर उत्तराखण्ड की सम्पूर्ण संस्कृति, विभिन्न शैलियां, खान-पान, पहनावा, धरोहर की झलक देखने को मिले। इस अवसर पर उत्तराखण्ड की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय लोगों को उत्तराखण्ड के वाद्य यंत्र ढ़ोल, दमाऊ एवं हारमोनियम वितरित किये गये।

कार्यक्रम में उत्तराखण्ड संस्कृति विभाग के कलाकारों ने गढ़वाली, कुंमाऊनी, जौनसारी लोक गायन एवं लोक नृत्यों की रंगारंग प्रस्तुति दी। इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्री धन सिंह रावत, विधायक श्री खजानदास, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय भट्ट, सचिव संस्कृति श्री दिलीप जावलकर आदि उपस्थित थे।

इसके उपरान्त मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने परेड ग्राउण्ड में अमर उजाला द्वारा आयोजित उत्तराखण्ड उदय-2017 कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग कर दीप प्रज्ज्वलन किया। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर अमर उजाला ने समाज के हर वर्ग को जोड़ने का प्रयास किया।

यह मुहिम राज्य के विकास एवं समृद्धि में सहयोगी की भूमिका के रूप में कार्य करेगी। इस अवसर पर प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर ने गानों की प्रस्तुति दी।  इस अवसर पर शिक्षा मंत्री श्री अरविन्द पाण्डे, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ0 धन सिंह रावत, राज्य मंत्री श्रीमती रेखा आर्या, विधायक खजान दास, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय भट्ट एवं स्वामी चिदानंद मुनि आदि उपस्थित थे।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply