डेंगू मच्छर से निजात पाने के बेहद आसान एवं बेहतरीन उपचार -जानिए खबर

बरसात के दिनों में जैसे कि आप जानते ही है कि डेंगू जैसे जान लेवा और घातक मच्छर को यदि खुद पर आक्रमण करने से नही रोका गया तो इस मच्छर के काटने से मनुष्य को डेंगू बुखार हो जाता है। किसी किसी को तो डेंगू बुखार जान लेने पर  आमदा हो जाता है। इसकी घातकता से बचने का सबसे बेहतरीन उपचार होगा कि इस अपने से आक्रमण करने से रोकना होगा।

डेंगू बुखार में कुछ जरुरी बातें

डेंगू बुखार के दौरान सबसे पहली बात तो रोगी को उचित खान-पान का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि डेंगू बुखार के दौरान वयक्ति बहुत कमजोर हो जाता है। ऐसे में उसका खान-पान ऐसा होना चाहिए जो उसे न सिर्फ आसानी से पच जाए बल्कि उसके लिए फयदेमदं भी हो। वहीं खान-पान के अलावा उसकी देखभाल कुछ इस तरह से की जानी चाहिए।

  • शरीर का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए।
  • यदि बुखार 102 डिग्री फा. से अधिक है तो बुखार को कम करने के लिए हाइड्रोथेरेपी (जल चिकित्सा) करें।
  • उचित आराम और भरपूर मात्रा में, तरल पदार्थों का सेवन करें।
  • रोगी को 24 घंटे में 4 बार से अधिक पेरासिटामॉल की गोली न दें।
  • रोगी को डिस्प्रीन, एस्प्रीन कभी ना दें, क्योकि इससे रक्तस्राव बढ़ जाता है।

हम यहाँ पर कुछ ऐसे उपायों पर चर्चा कर रहें हैं, जिनसे मच्छर न ही पैदा हो पाएंगे और न ही आपको नुकसान पहुंचा पाएंगे साथ ही आपका शरीर स्वस्थ रह सकता है।

1. मच्छर आपके आस-पास न पनपने पाएं इसके लिए कीटनाशक सबसे अच्छा उपाय हैं।
2. हमेशा कूड़े दानों, और पानी इकट्ठा होने वाले स्थानों पर कीट नाशकों का उपयोग करें।
3. कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं जिनके जरिये मच्छरों को घर से दूर रखा जा सकता है।
4. कुछ घरेलु उपाय और मच्छर विरोधी पौधें होते है जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है।

कपूर

कपूर मच्छर विरोधी के रूप में बेहद अच्छा उपचार है। यह मच्छरों को भगाने में बेहद चमत्कारिक ढंग से कार्य करता है। घर में कपूर को जला कर रख दीजिये और इस से मच्छर आपके घर में नहीं आएँगे।

लेमन बाम

लेमन बाम तेजी से बढ़ता है और इसे कमरे में रखना होता है। इस तरह यह मच्छरों से लड़ने में काफी कारगर साबित होता है।

नीम का पौधा

नीम के पौधे में मच्छर प्रतिरोध की अद्भुत क्षमता होती है। यह न सिर्फ मच्छरों को रोकने में कामयाब है, बल्कि इसमें कीड़े- मकोड़ों और अन्य संक्रमण कारी चीजों को भी दूर रखने की क्षमता होती है। इसके लिए आप नीम के तेल का बखूबी प्रयोग कर सकतें हैं।

तुलसी का पौधा

तुलसी के पौधे को मच्छर भगाने में, सबसे बेहतरीन दवाई माना जाता है। यदि आप अपने घर में, और आस-पास तुलसी के पौधे रखतें हैं, तो मच्छर आपके आस-पास नहीं दिखेंगे।

गेंदे का पौधा

गेंदे का पौधा भी मच्छरों को भागने में बहुत उपयोगी है।

नोट- इस आर्टिकल में दी गई समस्त जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं। इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के डाक्टर की सलाह जरूर लें।

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply